क्रिकेट इतिहास के वो 5 गेंदबाज जिन्होंने अपने पूरे करियर में नहीं डाली एक भी 'NO BALL', लिस्ट में एक भारतीय दिग्गज भी शामिल
क्रिकेट इतिहास के वो 5 गेंदबाज जिन्होंने अपने पूरे करियर में नहीं डाली एक भी 'NO BALL', लिस्ट में एक भारतीय दिग्गज भी शामिल

भारत और श्रीलंका में चल रही टेस्ट सीरीज में भारत ने पहले टेस्ट मैच मुकाबले में श्रीलंका को पारी और 222 रनों से करारी शिकस्त दी थी। ICC (WTC) वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप  प्वॉइंट टेबल  में भारत ने श्रीलंका को हराने के बाद अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। हालांकि इस मैच के बाद भारत की इस जीत से WTC की अंकतालिका में भारत के पायदान में कोई सुधार नहीं हुआ है।

चौथे स्थान के लिए पानी होगी जीत

ind vs sl

लेकिन टीम इंडिया ने अपनी परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स (पीसीटी) में अच्छा सुधार कर लिया है। इस बड़ी जीत के बाद अब भारत के 54.16 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स हो गए हैं। भारतीय टीम के पास अभी 65 अंक है और टीम अंकतालिका में पांचवें नंबर पर बरकरार है। सीरीज का अंतिम मुकाबला डे-नाइट टेस्ट है जो 12 मार्च से बेंगलुरु में खेला जाएगा। यह पिंक बॉल टेस्ट यदि भारतीय टीम जीत लेती है, तो वह WTC Points Table में चौथी जगह पर पहुंच जाएगी। 

ICC WTC

वहीं पिछले काफी समय से इस पॉइंट्स टेबल पर नंबर एक पर रहने वाली श्रीलंका को इस हार से भारी नुकसान हुआ है। भारत के हाथों हार के बाद श्रीलंका अब पहले नंबर से तीसरे नंबर पर खिसक गया है। वहीं 100 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स बनाए रखने वाली श्रीलंकाई टीम को यहां भी काफी नुकसान हुआ है और अब उनका जीत प्रतिशत 66.66 हो गया है। 

ऑस्ट्रेलिया रेस में आगे

Australia vs Pakistan

ऑस्ट्रेलिया की टीम 77.77 फीसदी अंक के साथ WTC में टॉप पर बनी हुई है। पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला ड्राॅ रहा था। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 6 मुकाबले खेले हैं जिसमे उन्हे 4 में जीत दर्ज की है जबकि 2 मैच ड्रॉ रहे है। ऑस्ट्रेलिया के 72 में से 56 यानी कुल 77.77 फीसदी अंक हैं। पाकिस्तान के 5 मैच में 40 यानी 66.66 फीसदी अंक हैं और वह टेबल में दूसरे नंबर पर है। 

पाकिस्तान को पीछे छोड़ टॉप 3 में भारत होगा शामिल

अब यदि भारत और श्रीलंका का दूसरा टेस्ट भारत जीत जाती है तो श्रीलंका की हार के बाद साउथ अफ्रीका 60 फीसदी अंक के साथ तीसरे और भारत 58.33 फीसदी अंक के साथ चौथे नंबर पर आ जाएगी। वही पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया से दो और टेस्ट मैच खेलने हैं। अगर सीरीज के बचे दोनों मुकाबले ड्रॉ रहे तो पाकिस्तान के 57.14 फीसदी अंक हो जायेंगे। इस हिसाब से वह दूसरे से चौथे नंबर पर खिसक जायेगा और टीम इंडिया तीसरे नंबर स्थान पर काबिज हो जाएगी। 

ALSO READ:WTC points Table: भारत की जबरदस्त जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया को हुआ फायदा, अब भारत पहुंचा इस स्थान पर

Published on March 9, 2022 9:41 pm