reserve day rain ipl 2023 final

आईपीएल 2023 (IPL 2023) का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग और गुजरात टाइटंस के बीच होना है, जिसका इंतजार एक दिन लंबा हो चुका है. इससे पहले रविवार को 28 मई को यह मुकाबला होना था, लेकिन गुजरात के अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में बारिश के कारण ये मुकाबला नहीं हो पाया.

ऐसे में अगर रिजर्व डे के दिन बारिश होती है, तो फिर एक खास नियम के तहत आईपीएल 2023 (IPL 2023) के चैंपियन का चयन होगा. हालांकि आज मैच के दौरान बारिश की करीब 10% ही संभावना बताई गई है.

सुपर ओवर से होगा चैंपियन टीम का फैसला

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के फाइनल मुकाबले के लिए अगर रिजर्व डे के दिन भी बारिश होती रहेगी, पर किसी तरह मैच 9:35 तक शुरू हो गया तो ओवर में किसी तरह की कोई कटौती नहीं होगी, लेकिन इसके बाद तक अगर मुकाबला शुरू नहीं होता है तो ओवर कटना शुरू हो जाएंगे. खेल जितनी देर से शुरू होगा, ओवर उतने कम होंगे.

मैच शुरू होने का आखिरी समय 12:06 रहेगा. यदि इस समय मैच शुरू हो जाता है तो मैच 5-5 ओवर का होगा. अगर परिस्थिति यह भी नहीं बन पाई तो फिर सुपर ओवर में यह मुकाबला जा सकता है, जिससे चैंपियन टीम का फैसला होगा.

बारिश नहीं रुकी तो चैंपियन बनेगी गुजरात

28 मई की तरह अगर 29 मई को भी बारिश ने रुकने का नाम नहीं लिया और किसी तरह मैच नहीं हो पाता है तो इन परिस्थितियों में प्वाइंट्स टेबल में नंबर एक पर कब्जा जमाई गुजरात टाइटंस लगातार दूसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लेगी.

नियम के तहत यह बताया गया है कि अगर बारिश या किसी अन्य कारण से मैच नहीं हो पाता है तो ऐसी परिस्थिति में 70 मैचों के लीग राउंड में शिर्ष पर रहने वाली टीम ही विजेता बनती है. ऐसे में 14 में से 10 मैच जीतकर इस वक्त गुजरात नंबर 1 पर है.

ALSO READ:WTC Final के लिए इंग्लैंड में टीम इंडिया से जुड़े ये 3 धाकड़ खिलाड़ी, नाम से ही थर-थर कांपती है ऑस्ट्रेलिया टीम!

Published on May 29, 2023 12:48 pm