VVS LAXMAN AND RAHUL DRAVID

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली इस समय काफी आलोचनाओं से घिरे चल रहें हैं। विराट कोहली अपनी फॉर्म वापसी के लिए हर मुमकिन कोशिश करते नजर आ रहे हैं। लेकिन खिलाड़ी की फॉर्म वापसी होती नजर नहीं आ रही है। हाल में उन्हें आगमी वेस्टइंडीज दौरे से भी आराम दिया गया है। दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली को रन मशीन कहा जाता है, लेकिन अब उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहें हैं।

आज हम आपको ऐसे कुछ दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहें हैं। जिन्होंने अपनी फॉर्म के चलते संन्यास लेकर अपने फैंस को आश्चर्य में डाल दिया था।

वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को उनकी स्ट्राइक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। लेकिन भारतीय टीम में सबसे पहले ट्रिपल सेंचुरी बनाने वाले खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग ने शुरुआत में जमकर रन बनाए। लेकिन 2011 में डबल सेंचुरी बनाने के बाद वीरेंद्र सहवाग का कैरियर ढलान की तरफ जाने लगा।

2012-13 में उनके बल्ले से रन नहीं बन रहे थे। 2010 में टेस्ट में एक शतकीय पारी खेलने के बाद 40 पारियों में वह सिर्फ एक बार शतक बना सके थे। टीम से बाहर रहते हुए आखिर में उन्होंने 2015 में संन्सास ले लिया था।

दिलिप वेंगसारकर

dilip vengsarkar

भारतीय क्रिकेट टीम के मुंबई के महान बल्लेबाज दिपिल वेंगसारकर ने खराब फॉर्म के बाद खुद ही संन्यास ले लिया था। 1980 के समय दुनियाभर में अपनी बल्लेबाजी का डंका पीटने वाले दिपिल वेंगसारकर का समय 1988 से 1992 के दौरान काफी बुरा बीता। 18 टेस्ट मैच खेलने के बाद एक शतक भी नहीं बना सके।

42 की औसत से पूरे कैरियर में रन बनाने वाले दिलीप वेंगसारकर ने ओम कैरियर के अंतिम दिनों में 22 की औसत से रन बना रहे थे। 1991-92 में आस्ट्रेलिया के साथ 5 टेस्ट में औसत 17 रहने के बाद खिलाड़ी का ये आखिरी दौरा भी साबित हुआ।

राहुल द्रविड़

RAHUL DRAVID

भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कोच और भारतीय टीम में द वॉल के नाम से जाने जाने वाले राहुल द्रविड़ ने भारतीय टीम के लिए 154 टेस्ट में 36 शतक बनाए हैं। जिसके साथ ही 13288 रन भी बनाए हैं। लेकिन 2012 में ऑस्ट्रेलिया दौरे में नाकाम रहने के बाद उन्होंने अचानक से अपने संन्यास का ऐलान कर दिया।

राहुल द्रविड़ ने अपनी आखिरी 10 टेस्ट पारियों में बड़ा स्कोर ना कर पाने और आउट होने के तरीके की वजह से उन्होंने यह फैसला लिया था।

Also Read : IPL 2023 में इन 4 युवा खिलाड़ियों पर फ्रेंचाइजी पानी तरह बहायेंगी पैसे, टूटेंगे कई रिकॉर्ड, लिस्ट में 1 विदेशी भी शामिल

वीवीएस लक्ष्मण

VVS LAXMAN

वीवीएस यानी वेरी वेरी स्पेशल के नाम से जाने जाने वाले वीवीएस ने भी अंत में फॉर्म खराब होने के कारण ही संयाहस लिया था। कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में 281 रन की ऐतिहासिक पारी खेलने वाले वीवीएस लक्ष्मण ऑस्ट्रेलिया दौरे कर खुद को साबित नहीं कर पाए थे, जिसके बाद अपने घर हैदराबाद पर उनके पास खेलते हुए उन्होंने संन्यास लेने का फैसला किया और खराब फार्म को ज्यादा ना खींचते हुए क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

Also Read :आईपीएल 2023 में इन 3 खिलाड़ियों को छोड़ना होगा मुंबई इंडियंस का साथ, कप्तान रोहित शर्मा को नहीं है इनकी जरूरत