भारतीय टीम के 5 बल्लेबाज जिन्होंने वनडे भी टेस्ट की तरह खेला, करियर के दौरान सबसे कम स्ट्राइक रेट से की बल्लेबाजी
भारतीय टीम के 5 बल्लेबाज जिन्होंने वनडे भी टेस्ट की तरह खेला, करियर के दौरान सबसे कम स्ट्राइक रेट से की बल्लेबाजी

भारतीय क्रिकेट टीम में कई ऐसे खिलाड़ी है जिनका स्ट्राइक रेट टी20 फॉर्मेट हो या वनडे इंटरनेशनल अपने शॉट से उन्होंने स्ट्राइक रेट को ऊपर ही रखा हैं। इन खिलाड़ियों को इनकी विस्फोटक क्षमता से जाना जाता है। इसी के साथ ही आज हम आपको कुछ ऐसे खिलाड़ियों के विषय में बताने जा रहे है। जिन खिलाड़ियों का वनडे इंटरनेशनल में भी स्ट्राइक रेट ( Strike Rate) टेस्ट क्रिकेट की तरह ही था।

भारतीय क्रिकेट टीम के इन खिलाड़ियों ने मैच खेले लेकिन स्ट्राइक रेट के मामले में काफी पीछे रह गए। टेस्ट क्रिकेट में यूं तो स्ट्राइक रेट का कोई खास दर्जा नही है। साथ ही जब वनडे फॉर्मेट की शुरुआत हुई थी, शुरुआती दो दशक तक स्ट्राइक रेट का कोई खास महत्व नही था। लेकिन टीम के खिलाड़ी वनडे में भी टी20 के स्ट्राइक रेट से खेलना चाहते हैं। इसलिए जानिए कौन हैं भारतीय क्रिकेट टीम के वो खिलाड़ी….

नवजोत सिंह सिद्धू ( Navjot Singh Sidhu) – 69.72

नवजोत सिंह सिद्धू
नवजोत सिंह सिद्धू

वर्तमान समय में नवजोत सिंह सिद्धू ( Navjot Singh Sidhu) को एक पॉलिटीशियन के रूप में जाना जाता है। लेकिन नवजोत सिंह सिद्धू 80 और 90 के दशक में भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रह चुके हैं। नवजोत सिंह सिद्धू एक सलामी बल्लेबाज थे। भारतीय खिलाड़ी नवजोत सिंह सिद्धू ने वनडे क्रिकेट में 136 वनडे मैच खेले जिसमें 4413 रन बनाए हैं। नवजोत सिंह सिद्धू ने इस दौरान 69.72 के स्ट्राइक रेट रन बनाए, जोकि एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा भारतीय वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे कम स्ट्राइक रेट है।

अजय जडेजा ( Ajay Jadeja) – 69.81

अजय जडेजा
अजय जडेजा

अजय जडेजा भारतीय टीम के एक मैच विनर खिलाड़ी रह चुके है। जिन्होंने भारतीय टीम से दोनों फॉर्मेट में बल्लेबाजी की है। अजय जडेजा भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर में एक काफी अच्छे बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने मिडिल ऑर्डर में कई आकर्षक परियां भी खेली हैं। भारतीय टीम के लिए अजय जडेजा एक मैच विनर खिलाड़ी थे जिन्हे आक्रमक खिलाड़ी के तौर पर देखा नया था, लेकिन उन्होंने भारत के लिए 196 वनडे मैच खेले हैं। जिसमें 5359 रन बनाए है। इसलिए उनका स्ट्राइक रेट 69.81 ही रहा है।

ALSO READ:IPL Points Table Update: 50वां मैच के बाद इन 4 टीमों का प्लेऑफ का रास्ता हुआ साफ़, ये टीमें हो गयी बाहर

राहुल द्रविड़ ( Rahul Dravid) – 71.81

Rahul Dravid
Rahul Dravid

भारतीय क्रिकेट टीम के महान खिलाड़ी राहुल द्रविड़ ( Rahul Dravid) को द वॉल के नाम से जाना जाता है। उनकी माजूदगी में भारतीय टीम ने कई हारे हुए मैच जीते है। वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ एक बहुत बड़े खिलाड़ी रहे हैं। उनके खाते में 344 मैच वन डे मैच हैं। जिसमें उन्होंने10889 रन बनाए हैं। राहुल द्रविड़ का स्ट्राइक रेट उनके कद के सामने बेहतर नहीं है। उनका स्ट्राइक रेट वन डे में 71.18 का रहा है।

वीवीएस लक्ष्मण ( VVS Laxman) – 71.2

वीवीएस लक्षमण
वीवीएस लक्षमण

वर्तमान समय में नेशनल क्रिकेट एकेडमी ( NCA) के हेड, अंडर 19 टीम और इंडिया A के हेड कोच वीवीएस लक्ष्मण ( VVS Laxman) को भारतीय टेस्ट क्रिकेट का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज माना जाता है। टेस्ट क्रिकेट के बाद उन्हें वन डे में भी खेलने का मौका मिला। उन्होंने 86 वनडे मैच खेले जिसमें 2338 रन बनाए हैं। वीवीएस लक्ष्मण इस बेहतरीन टेस्ट खिलाड़ी थे। लेकिन उनका वनडे करियर में औसत केवल 71.2 का रहा है।

कृष्णमाचारी श्रीकांत ( Krishnamachari Srikkanth) – 71.75

कृष्णामाचारी श्रीकांत
कृष्णामाचारी श्रीकांत

कृष्णमाचारी श्रीकांत ( Krishnamachari Srikkanth) टेस्ट टीम के महान सलामी बल्लेबाज और मैच विनर खिलाड़ी रहें है। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने काफी मैच खेले है तो वहीं क्रिकेट में भी उनका काफी योगदान है। 1983 के विश्व कप में भी वो टीम का एक मुख्य हिस्सा थे। टेस्ट के साथ ही उन्होंने 146 वनडे मैच खेले हैं । जिसमें उन्होंने 4091 रन बनाए हैं। खिलाड़ी के कद को देखते हुए सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि उनका स्ट्राइक रेट केवल 71.75 का रहा है।

ALSO READ:IPL 2022 Orange Cap Update: ताबड़-तोड़ पारी के बाद डेविड वार्नर ने मारी जबरदस्त एंट्री, बदल गया ऑरेंज कैप का समीकरण