IRFAN PATHAN TEAM INDIA

इरफान पठान: भारतीय घरेलू क्रिकेट में कई खिलाड़ी अपने खेल का लोहा मनवा रहे है। जिसमें से ही एक खिलाड़ी है जयदेव उनादकट (Jaydev Unadkat)। दिल्ली की टीम की तरफ से रणजी ट्रॉफी खेल रहे जयदेव उनादकट गेंदबाजी से बल्लेबाजी के छक्के छुड़ा रहें हैं। जयदेव उनादकट दोनों तरफ से गेंद को स्विंग करने की कलाई माहिर हैं।

गेंदबाज जयदेव उनादकट ने रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) में सौराष्ट्र के लिए अपना पहला ओवर डालते हुए हैट्रिक ले ली, जिसके साथ ही ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज भी बन गए हैं।

जयदेव उनादकट की हो रही इरफान पठान से तुलना

जयदेव उनादकट की हैट्रिक के बाद से उनकी तुलना पूर्व भारतीय खिलाड़ी इरफान पठान के साथ की जा रही है। इरफान पठान ने कराची में पाकिस्तान के खिलाफ पहले ओवर में हैट्रिक ले कर इतिहास रच दिया था। वो विश्व क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बन गए थे।

इरफान पठान ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए इंटरनेशनल प्लेटफार्म पर तीनों प्रारूप में कुल 173 मैच खेले हैं, जिसमें खिलाड़ी ने 301 विकेट भी लिए है।

जयदेव उनादकट ने इरफान पठान की तरह ही हैट्रिक की उपलब्धि रणजी ट्रॉफी में हासिल की है। जयदेव उनादकट ने पहले ओवर के बाद भी अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखा और वह दूसरे ही ओवर में पांच विकेट हॉल लेने में कामयाब रहें। यानी इसके बाद उन्होंने अब तक मैच में कुल 8 विकेट ले लिए है।

Also Read: IPL 2023 की ट्रॉफी जीतने वाली टीम पर होगी करोड़ों की धनवर्षा, इस साल BCCI विजेता को देगी इतने करोड़ रूपये

घरेलू क्रिकेट में जयदेव उनादकट का शानदार प्रदर्शन

जयदेव उनादकट की परफॉर्मेस घरेलू क्रिकेट में शानदार है। घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद ही उन्हें टीम इंडिया में जगह मिली थी। लेकिन वहां खिलाड़ी खास प्रदर्शन के दम पर जगह बनाने में चूक गए। जिसके बाद अब सौराष्ट्र के खिलाफ किए प्रदर्शन के बाद जयदेव उनादकट को एक बार फिर टीम इंडिया की आने वाली सीरीज में जगह मिल गई सकती है।

डोमेस्टिक क्रिकेट में जयदेव उनादकट को लीजेंड कहा जाता है। उन्होंने 97 फर्स्ट क्लास मैच में 356 विकेट लिए है और 20 पांच विकेट जबकि 18 चार विकेट हॉल शामिल है।

इसी के साथ 116 लिस्ट A मैच में 168 विकेट हासिल किए हैं। इसमें दो बार पांच विकेट और 6 चार विकेट हॉल शामिल हैं। जयदेव उनादकट भारत के लिए क्रिकेट एक तीनों प्रारूपों में खेल चुके हैं।

Also Read: IPL 2023 से फिर क्रिकेट में वापसी करेंगे सौरव गांगुली, रिकी पोंटिंग के होते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने सौंपी ये जिम्मेदारी

Published on January 5, 2023 1:14 pm