JASPRIT BUMRAH POST MATCH IND VS IRE
जसप्रीत बुमराह

Jasprit Bumrah: भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज होने वाला है। इस सीरीज का पहला मुकाबला 25 जनवरी से 29 जनवरी के बीच खेला जाएगा। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) क्रिकेट से कभी भी संन्यास ले सकते हैं। भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के कप्तान रोहित शर्मा के विश्व कप 2023 के बाद से ही संन्यास लेने की चर्चा हो रही है। कयास लगाए जा रहे हैं कि टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) के बाद क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं।

ऐसे में भारतीय टीम को नए कप्तान की जरूरत पड़ेगी। इंग्लैंड (England Cricket Team) के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का बयान वायरल हो रहा है। जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कप्तानी को लेकर बड़ा बयान दिया है।

Jasprit Bumrah ने बताया कौन होगा भारतीय टीम का कप्तान

भारतीय टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर हैं. जसप्रीत बुमराह के सामने विरोधी टीम के गेंदबाज बेबस नजर आते हैं. जसप्रीत बुमराह को हर सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा बनाया जाता है. ऐसे में वो भारतीय टीम के कप्तान बनने के लिए सबसे बेहतर विकल्प हैं.

भारतीय टीम में अक्सर बल्लेबाज को ही कप्तान बनाया जाता है, लेकिन अनिल कुंबले जैसा गेंदबाज भी भारतीय टीम का कप्तान रह चूका है. ऐसे में उम्मीद है कि रोहित शर्मा के संन्यास लेने के बाद जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को भारतीय टीम का कप्तान बनाया जा सकता है.

द गार्जियन के मुताबिक जसप्रीत बुमराह ने कहा कि

“अगर उन्हें परमानेंट कप्तान बनाया जाता है, तो वह कप्तानी स्वीकार कर लेंगे.”

जसप्रीत बुमराह ने दिया पैट कमिंस का उदाहरण

जसप्रीत बुमराह ने कप्तानी की इच्छा जाहिर करते हुए कहा कि

“ऐसी बात नहीं है कि एक गेंदबाज कप्तान नहीं बन सकता है. मैं टीम के हर डिसीजन का हिस्सा बनना चाहता हूं. मैं सिर्फ अपनी ओवर डालकर फील्डिंग के लिए नहीं चाहता हूं.”

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने पैट कमिंस का उदाहरण देते हुए कहा कि

“ऑस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस पर भरोसा जताया और उन्हें कप्तानी सौंपी. कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जिताया, पिछले साल उन्होंने विश्व कप में भी विजय हासिल की. इससे साफ है कि एक गेंदबाज भी बतौर कप्तान टीम के लिए बेहतर कर सकता है.”

जसप्रीत बुमराह के इस कथन से साफ है कि उन्होंने बीसीसीआई से साफ तौर पर भारतीय टीम की कप्तानी मांगी है.

ALSO READ: Rinku Singh की खुली किस्मत, BCCI ने इंग्‍लैंड के खिलाफ मैच के लिए दिया टीम इंडिया में मौका