TEAM INDIA SA

सोमवार 22 जनवरी 2023 को आईसीसी ने बेस्ट मेंस T20I टीम (ICC Best Men’s T20I Team) की घोषणा की. इस टीम की कमान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के हाथो में नहीं बल्कि भारत (Indian Cricket Team) के युवा विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को सौंपी गई है. आईसीसी (ICC) ने इस लिस्ट से भारत (Team India) के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा को दूर रखा है. आईसीसी ने भारत के 4 खिलाड़ियों को जगह दी है. इन चार खिलाड़ियों में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav), यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal), रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) और अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) का नाम शामिल है.

2023 में Team India के इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन रहा शानदार

ICC ने इन चार खिलाड़ियों को भारत के खिलाफ मौका क्यों दिया है, तो इसके पीछे इन चारों खिलाड़ियों का 2023 में टी20 में शानदार प्रदर्शन रहा है. सूर्यकुमार यादव का प्रदर्शन वनडे में तो बहुत ही खराब रहा है, लेकिन 2023 में भारत के इस खिलाड़ी ने टी20 में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है.

सूर्यकुमार यादव ने पिछले साल 18 मैचों में 733 रन बनाए और दो शानदार शतक लगाए. यादव ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ हाल में सिर्फ 56 गेंदों पर शतक लगाया थे. उनके शतक के दम पर भारतीय टीम, साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज बराबरी पर खत्म करने में कामयाब हुई थी.

अगर बात यशस्वी जायसवाल की करें तो 2023 में इस युवा खिलाड़ी ने भी कमाल की बल्लेबाजी की थी. यशस्वी जायसवाल ने साल 2023 में 15 मैचों में 430 रन बनाए थे.

इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा भारत के एक तेजगेंदबाज को भी ICC ने इस लिस्ट में जगह दी है. उस तेज गेंदबाज का नाम अर्शदीप सिंह है. अर्शदीप सिंह ने 21 मैचों में कुल 26 विकेट अपने नाम किए थे. वहीं, फिरकी गेंदबाज रवि बिश्नोई ने अपनी गेंदबाजी से सभी का दिल जीता था.

रवि बिश्नोई ने पिछले साल 15 टी20 मैचों में हिस्सा लिया. जिसमें उन्होंने 24 के औसत से रन देते हुए कुल 16 विकेट अपने नाम किए.

ICC की साल 2023 की बेस्ट टी20 टीम

यशस्वी जायसवाल, फिलिप सॉल्ट, निकलस पूरन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्तान), मार्क चैपमैन, सिकंदर रजा, अलेपश रमजानी, मार्क अडायर, रवि बिश्नोई, रिचर्ड नगर्व और अर्शदीप सिंह