IPL 2023 TROPHY

इस वक्त आईपीएल 2023 (IPL 2023) अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है, जहां प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के लिए अब एड़ी चोटी का जोर लगाना शुरु हो चुका है. आपको बता दें कि अब 7 टीमों के बीच तीन स्थानों के लिए कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस ने पहले ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है, जहां इस वक्त हम पूरा समीकरण समझते हैं कि आईपीएल 2023 (IPL 2023) में किसकी हार और जीत से किसे फायदा और नुकसान होगा.

लखनऊ और चेन्नई के है बराबर अंक

इस वक्त देखा जाए तो लखनऊ सुपरजाइंट्स के पास 13 मैचों में 15 अंक है और उन्हें सिर्फ एक मुकाबला खेलना है. अगर लखनऊ अपने आखिरी मुकाबले में कोलकाता को हरा देती है और चेन्नई सुपर किंग्स दिल्ली से हार जाती है तो लखनऊ और चेन्नई के 17- 17 अंक हो जाएंगे.

ऐसे में नेट रन रेट के हिसाब से फैसला होगा. वहीं दूसरी ओर अगर लखनऊ मैच हार जाती है तो गुजरात, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु और पंजाब के साथ आईपीएल 2023 में टक्कर की पोजीशन में आ जाएंगे.

पंजाब के लिए है मुश्किल परिस्थिति

वहीं दूसरी ओर देखा जाए तो लखनऊ के हाथों हारने के बाद मुंबई इंडियंस को अब दूसरों टीमों के परिणाम पर निर्भर रहना होगा. मुंबई के अलावा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स के 16- 16 अंक हो चुके हैं. अगर मुंबई हैदराबाद के खिलाफ जीत जाती है, तो देखा जाएगा कि नेट रन रेट में मुंबई या बेंगलुरु में से कौन बाजी मारता है.

अगर बेंगलुरु, लखनऊ, चेन्नई और पंजाब में से कोई एक भी हार जाती है तो मुंबई की संभावनाएं बढ़ जाएगी. वही खराब नेट रनरेट के कारण पंजाब किंग्स के लिए संभावनाएं काफी कम है.

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के प्लेऑफ में पहुंचने के लिए पंजाब को अपने अंतिम दोनों मैच जीतने होंगे और अपने अंक 16 तक पहुंचाने होंगे. ऐसा तभी होगा जब वह बड़े अंतर से जीत हासिल करेगी.

दिल्ली के खिलाफ हारते ही चेन्नई हो जाएगी बाहर

इस वक्त चेन्नई सुपर किंग के पास 13 मैचों में 15 अंक है. चेन्नई को दिल्ली कैपिटल्स को हराकर प्लेऑफ में पहुंचना है. मुंबई इंडियंस की हार ने चेन्नई के टॉप 2 में रहने के चांस को बढ़ा दिया है. ऐसे में अगर चेन्नई और लखनऊ दोनों अपने अंतिम मैच जीत लेती है तो नेट रन रेट से फैसला होगा क्योंकि चेन्नई थोडे़ ही अंतर से आगे हैं.

वहीं अगर चेन्नई दिल्ली से हार जाती है तो वह बाहर हो सकती है. वहीं दूसरी ओर देखा जाए तो बेंगलुरु के पास 16 अंक पहुंचने के लिए टक्कर देने वाली अन्य टीमों की तुलना में एक बेहतर नेट रन रेट का फायदा है. अगर वह दोनों मैच जीत जाते हैं तो उनके लिए शानदार अवसर सामने आ सकता है.

इन टीमों को करना होगा दूसरों के नतीजों का इंतजार

इस वक्त राजस्थान रॉयल्स की भी यही स्थिति है कि उन्हें आईपीएल 2023 (IPL 2023) में दूसरी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना पड़ेगा. शुक्रवार को पंजाब के खिलाफ जो मुकाबला होना है उसमें राजस्थान को हर हाल में जीत हासिल करनी होगी. इसके अलावा दूसरी टीमों पर भी नजर बनाए रहना होगा. कोलकाता के लिए प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने का सबसे बड़ा दांव यह है कि उसे अपना अंतिम मैच बड़े अंतर से जीतना होगा.

मुंबई और बेंगलुरु को अपने बचे हुए मैच हारने होंगे, तभी जाकर कोलकाता की किस्मत चमक सकती है. कोलकाता के अभी 13 मैचों में 12 अंक है और उसे अपना आखिरी मुकाबला लखनऊ के खिलाफ खेलना है जिसमें वह सारा दांव खेल सकते हैं.

Read More:BCCI के एक फैसले ने खत्म कर दिया इन 2 खिलाड़ियों का करियर, Team India से कर दिया बाहर, अब संन्यास ही है आखिरी रास्ता

Published on May 18, 2023 12:02 am