IPL

Indian Premier League 2022 Rule Change : इंडियन प्रीमियर लीग IPL की शुरुआत 26 मार्च से चेन्नई सुपर किंग्स के मुकाबले के साथ होगी। लीग का पहला मुकाबला 26 मार्च को शनिवार के दिन के खेला जाएगा। जहां एक तरफ इस बार IPL में 8 की जगह 10 टीम हिस्सा लेंगी। लीग इस बड़े बदलाव के बाद अब IPL के नियमों में भी बदलाव होने वाला है। टुर्नामेंट की शुरुआत में अब 12 दिन रह गए हैं। लीग के शुरु होने से पहले जान लीजिए नियमों में बदलाव

DRS के नियम में हुआ बदलाव

drs-video VIRAT KOHLI

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) डीआरएस एक काफी चर्चा की विषय रहता है। जिसे लेकर बीसीसीआई ने नियम में बदलाव कर दिया है। सभी टींम के पास इस बार ज्यादा डीआरएस मौजूद होंगे। पिछले सीजन तक हर पारी में एक डीआरएस मौजूद होता था। लेकिन इस बार से दो दो डीआरएस दिए जाने का फैसला किया गया है। यानी कि मौजूदा हर पारी में एक की जगह दो डीआरएस की उपयोग कर पाएगी। इसके मुताबिक मैच के दौरान कुल चार डीआरएस मिलेंगे।

MCC के कैच पकड़ने में नए नियम के साथ होगा IPL

श्रेयस अय्यर

हॉल ही में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब MCC ने कैच के नियम में बदलाव किया है। जोकि एक अक्टूबर से इंटरनेशनल क्रिकेट में लागु होने जा रहा है। यानी कि इस वर्ष के आईसीसी टी ट्वटी टुर्नामेंट में इस नियम की पालन होगा। लेकिन आईपीएल नें इस आईपीएल सीजन से ही नियम में बदलाव कर दिया है। MCC के मुताबिक, अगर कोई बल्लेबाज कैच आउट हो जाता है। तब आने वाला नया खिलाड़ी ही स्ट्राइक लेगा। चाहे कैच आउट होने से पहले खिलाड़ियों ने स्ट्राइक बदल ही क्यों ना ली हों।

प्लेइंग XI नियम में बड़ा बदलाव

DEEPAK HOODA

IPL में इस बार ये नियम कोविड के चलते लिया गया है जिसके मुताबिक अगर आईपीएल की किसी टीम के खिलाड़ियों को कोविड हो जाता है। तब उस टीम के प्लेइंग XI तैयार करने में दिक्कत हो रही है। उस दशा में उस टीम की मैच किसी और दिन कराया जा सकता है। इसका फैसला तकनीक समिति के माध्यम से लिया जाएगा।

ALSO READ:IPL 2022 की शुरुआत से पहले एक नजर में देखें कौन है किस टीम का कप्तान

मुकाबले टाई होने पर बदला नियम

ipl 8

प्लेऑफ या फिर फाइनल के मुकाबले में अगर कोई मुकाबला टाई होता है और उसका निर्णय सुपर ओवर से नहीं निकल पाता है। तब इसके लिए नए नियम को बनाया गया है। जिसके मुताबिक अगर कोई प्लेऑफ या फाइनल मुकाबला टाई होने के बाद सुपर ओवर में भी बेनतीजा निकलता है, तब इस दशा में जो भी टीम अपनी उस मैच की विरोधी टीम से लीग मैच में ऊपर होगी, उसे विजेता माना जाएगा।

ALSO READ:IPL 2022: आईपीएल की इस टीम पर टिकी पूरी दूनिया की नज़रें, प्लेइंग XI देख विरोधी के छूटे पसीने

Published on March 15, 2022 5:18 pm