Babar Azam Kuldeep Yadav

30 अगस्त से एशिया का 2023 की शुरुआत हो चुकी है, पर टीम इंडिया को अपना पहला मुकाबला 2 सितंबर को पाकिस्तान (IND vs PAK) के खिलाफ खेलना है. आपको बता दे कि भारत- पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच जब भी कोई मुकाबला होता है तो महीनो पहले से ही इस पर चर्चा होने लगती है और तरह-तरह की भविष्यवाणी की जाती है.

इस वक्त देखा जाए तो कई दिग्गजों ने यह अनुमान लगाया है कि इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान का पलडा़ भारी नजर आ रहा है. वहीं कुछ जानकारों का मानना है कि भारत- पाकिस्तान के लिए मुश्किलें खड़े कर सकता है. हालांकि अगर स्पिन विभाग की बात करें तो मौजूदा समय में दोनों ही टीमों में एक से बढ़कर एक मैच विनर खिलाड़ी शामिल है.

इन स्पिनर पर होगी नजरे

अगर बात बल्लेबाजी की होती है तो कई ऐसे खिलाड़ी है जो अपना जलवा बिखेर सकते हैं, पर टूर्नामेंट के दौरान अगर सबसे ज्यादा कोई चर्चा का विषय है तो वह स्पिनर है. हमेशा से ही एशियाई विकेट पर स्पिनर्स का जलवा नजर आया है और आगामी टूर्नामेंट में भी बल्लेबाजों के बीच उनकी दहशत रहने की उम्मीद जाहिर की जा रही है. अगर भारत की बात करें तो एशिया कप के लिए कुलदीप यादव को मुख्य स्पिनर के तौर पर शामिल किया है. इसके अलावा रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल भी मौजूद है. वही इस वक्त पाकिस्तान की टीम में शादाब खान, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, इफ्तिखार अहमद और सलमान अली अगर जैसे खिलाड़ी मौजूद है.

कुछ भी कहना है मुश्किल

भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) ने अपने पहले मुकाबले के लिए जिन स्पिनर्स को शामिल किया है, उनके आकडे़ बेहद ही शानदार है. यही वजह है कि इस मुकाबले में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है. आज तक भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच जो भी मुकाबला हुआ है, उसका फैसला आखिरी ओवर के अंतिम गेंद तक होता है. ऐसे में शुरुआती ओवर और बीच के ओवर में कुछ भी कहना मुश्किल है कि मुकाबला किसकी पक्ष में जाएगा, क्योंकि क्रिकेट एक अनिश्चित का खेल है जहां पर कभी भी कुछ भी होने की संभावना बनी रहती है.

ALSO READ:‘मैं ज्यादा जोखिम लेता हूं इसलिए..’ वनडे क्रिकेट में शतक ना लगने पर बोले कप्तान रोहित शर्मा, एशिया कप से पहले बताया बड़ी वजह

Published on August 30, 2023 11:08 pm