TEAM INDIA TEST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज जल्द ही शुरू होने वाली है। इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच 9 फरवरी से नागपुर में खेला जाएगा। इस सीरीज़ को भी पिछली सीरीजों की तरह यादगार और ऐतिहासिक होने की संभावना मानी जा रही है। जहां पिछले पिछली कई सीरीजों में भारत के कई बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया की टीम जमकर क्लास लगाई है।

आज हम आपको ऐसे ही पांच भारतीय बल्लेबाजों के बारें में बताने वाले हैं।

1.सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने सचिन तेंदुलकर का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट बेहद ही शानदार रिकॉर्ड रहा। उन्होंने बॉर्डर – गावस्कर ट्राॅफी में आस्ट्रेलिया और भारत दोनों सरजमीं पर खूब रन बनाए। उन्होंने कई बार अपनी बल्लेबाजी से आस्ट्रेलिया की नाक में दम करके रख दिया।

उन्होंने कई मैचों में भारत को अपनी दम पर जीत दिलाई। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने 39 मैचों में 3630 रन बनाए हैं, जिसमें 11 शतक शामिल रहे।

2.वीवीएस लक्ष्मण

भारत के पूर्व टेस्ट बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण की सबसे विरोधी पसंदीदा टीम ऑस्ट्रेलिया मानी जाती थी। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत से ही ऑस्ट्रेलिया की नाक में दम करके रखा था। उन्होंने कई बार ऑस्ट्रेलिया से अपने दम पर जीत छीनी थी।

उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ 28 मैचों में 2434 रन बनाए हैं, जिसमें 6 शतक शामिल हैं। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रदर्शन के कारण ही वेरी वेरी स्पेशल लक्ष्मण कहा जाता था।

3. राहुल द्रविड़

क्रिकेट की वाॅल कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ अपने दौर में कई बार ऑस्ट्रेलिया की टीम के सामने वाॅल बनकर खड़े हो गए और भारतीय टीम की मैच जीतने में मदद की। उन्होंने भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कई मैचों में जीत दर्ज कराई।

उन्होंने ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 32 टेस्ट मैचों में 2143 रन बनाए। इस समय वें टीम के हेड कोच बनना चाहेंगे उनके प्रदर्शन के उनके खिलाड़ी इस सीरीज़ में दोहराए।

4. चेतेश्वर पुजारा

पुरानी वाॅल से अब नंबर आता मॉडर्न वाॅल का। जो पिछले एक दशक से भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में लगातार रनों का अंबार लगा रहे हैं। इस वाॅल का भी पुरानी वाॅल की ऑस्ट्रेलिया से गहरा नाता है।

वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हर सीरीज़ में खूब रन बनाते हैं। वें दो बार मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार जीत चुके हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 मैचों में 1893 रन बनाए है। वें इस प्रदर्शन को आगामी सीरीज़ में भी जारी रखना चाहेंगे।

ALSO READ: अंडर 19 विश्व कप की इन पांच खिलाड़ियों पर महिला आईपीएल में हो सकती है पैसों की बरसात, करोड़ो में लग सकती है बोली

5. वीरेंद्र सहवाग –

अगला नंबर आता है भारत के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का। जिनका भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहद शानदार प्रदर्शन था।

उन्होंने ने भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 22 टेस्ट मैचों में 1738 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक लगाए हैं। सहवाग ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कई ताबड़तोड़ पारियां खेली।

ALSO READ: शादी के नाम से खौफ खाता था श्रीलंकाई दिग्गज, भारतीय लड़की को देख हुआ बेकाबू, पहली ही मुलाकात में कर ली सगाई

Published on February 5, 2023 8:07 pm