TITAS SADHU

बीसीसीआई ने वीमेंस प्रीमियर लीग (महिला आईपीएल) के प्रथम संस्करण की तैयारियां जोरों शोरों से शुरू कर दी है। इस लीग के लिए पांचों टीमों के नाम और मालिकों की भी घोषणा हो चुकी है। इस टूर्नामेंट का आगाज अगले महीने 4 मार्च से हो सकता है। इसके पहले इस टूर्नामेंट का ऑक्शन होगा, जो 13 फरवरी को मुंबई में होगा। जहां अंडर 19 विश्व कप की पांच खिलाड़ियों पर सभी की निगाहें होंगी। आईये जानते हैं इन खिलाड़ियों के बारे में।

1.श्वेता सेहरावत

भारत की ओपनिंग श्वेता सेहरावत ने पूरे टूर्नामेंट में अपनी बल्लेबाजी से सभी को खासा प्रभावित किया। उन्होंने टूर्नामेंट के पहले मैच में 91 रन जड़कर सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

उन्होंने अपने इस फॉर्म को आगे भी जारी रखा और टूर्नामेंट के अंत तक होने तक उन्होंने 6 मैचों में 139.43 की प्रभावशाली स्ट्राइक रेट और 99 की औसत से 297 रन बनाए। श्वेता के इस प्रदर्शन को देखते हुए कई आईपीएल टीमें अपनी टीम में शामिल करना चाहेगी।

2. तीतास साधु

फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ यादगार प्रदर्शन करने वाली तीतास साधु पर सभी की निगाहें टिकी होगी। उन्होंने टूर्नामेंट में 6 विकेट हासिल किए। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन फाइनल में आया। जहां उन्होंने महज 6 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए।

उनके इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला। साधु के इस प्रदर्शन के बाद ऑक्शन में कई आईपीएल टीमें उन्हें खरीदना चाहेंगी।

3. ग्रेस स्क्रिवेंस

इंग्लैंड की आलराउंडर ग्रेस स्क्रिवेंस ने भी पूरे टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन से सभी को खासा प्रभावित किया। उन्होंने टूर्नामेंट में 7 मैचों में 41 की औसत से 295 रन बनाए। जिसमें उनके तीन अर्द्धशतक भी शामिल रहे।

19 वर्षीय इस खिलाड़ी ने न सिर्फ बल्ले से कमाल दिखाया बल्कि गेंद से भी कमाल दिखाते हुए नौ विकेट भी चटकाए। उनके इस आलराउंडर प्रदर्शन के बाद वीमेंस प्रीमियर लीग की सभी टीमों की निगाहें उन पर टिकी होगी।

4. मैगी क्लार्क

महिला क्रिकेट में एकतरफा राज करने वाली आस्ट्रेलिया की महिला टीम अंडर 19 विश्व कप में राज नहीं कर पायी। लेकिन इस टूर्नामेंट में उनकी एक खिलाड़ी मैगी क्लार्क ने जरूर अपने प्रदर्शन से पूरे टूर्नामेंट में राज किया। उन्होंने 10 विकेट हासिल किए।

वें टूर्नामेंट की लीडिंग विकेट टेकर में शामिल रही। उनकी गेंदबाजी से खासे लोग प्रभावित हुए। जिसके बाद कई आईपीएल टीमें ऑक्शन में उन पर बोली लगा सकती है।

ALSO READ:4 खिलाड़ी जो मैच हारकर भी विरोधी टीम पर पड़े भारी, टीम के हारने पर भी जीते हैं सबसे अधिक मैन ऑफ द मैच

पार्श्वी चोपड़ा –

टूर्नामेंट में भारतीय टीम की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज पार्श्वी चोपड़ा रही। उन्होंने टूर्नामेंट में खेले 6 मैचों में 12 विकेट हासिल किए। वें टूर्नामेंट में दूसरी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज रही।

उनकी गेंदबाजी को देखकर लोगों को लेजेंड स्व. शेन वार्न की याद गयी। उनकी गेंदबाजी के कारण कई आईपीएल टीमें उन पर ऑक्शन में लाखों रूपये खर्च कर सकती है।

ALSO READ: IND vs AUS: नागपुर टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को लगा बड़ा झटका, कैमरून ग्रीन और मिचेल स्टार्क के बाद ये तेज गेंदबाज भी हुआ चोटिल

Published on February 5, 2023 7:17 pm