इन 3 खिलाड़ियों के साथ जिम्बाब्वे दौरे पर हुई नाइंसाफी, टीम चयन में व्याप्त राजनीति की वजह से नहीं मिला मौका
इन 3 खिलाड़ियों के साथ जिम्बाब्वे दौरे पर हुई नाइंसाफी, टीम चयन में व्याप्त राजनीति की वजह से नहीं मिला मौका

ZIM vs IND: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( BCCI) ने बीते शनिवार को जिंबाब्वे दौरे के लिए 15 खिलाड़ियों की टीम का ऐलान किया है। जिसकी अगुवाई शिखर धवन (Shikhar Dhawan) करेंगे। इस सीरीज में रोहित, विराट कोहली के साथ कई खिलाड़ियों को आराम तो कई खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है। टीम में वॉशिंगटन सुंदर और दीपक चाहर की वापसी कराई गई है। लेकिन इस दौरे में भारतीय टीम के इन तीन खिलाड़ियों को बाहर रखा गया है। जिन्हें जिंबाब्वे दौरे में भी जगह नहीं मिली है। जानिए कौन हैं टीम इंडिया के वो तीन खिलाड़ी…

1- पृथ्वी शॉ ( Prithvi Shaw)

पृथ्वी शॉ

मुंबई के युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ के अंडर 19 के प्रदर्शन के बाद उन्हें टीम इंडिया में काफी आसानी से मौका मिल गया। सीमित प्रारूप मात्र में नहीं लेकिन टेस्ट मैच में भी खिलाड़ी को मौका दिया गया। जिसमें पहले ही मैच में शतक लगाकर खिलाड़ी ने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया, लेकिन इसके बाद बेहद कम उम्र में प्रसिद्धि और फिर इंजरी के बाद अब टीम इंडिया ने उनका पत्ता कट ही गया है।

पृथ्वी शॉ अपने आप में अलग प्रतिभा वाले खिलाड़ी है। लेकिन खिलाड़ी के स्थान पर अन्य खिलाड़ी ऋतुराज गायकवाड़ और शुभमन गिल जैसे बल्लेबाज को प्राथमिकता मिला रही है।

2- अर्शदीप सिंह ( Arshdeep Singh)

अर्शदीप सिंह

भारतीय टीम में नजर आ रहें युवा पेसर ने हाल में प्रदर्शन करके सभी का भरोसा जीता था। लेकिन पंजाब के लेफ्टी पेसर अर्शदीप सिंह को तेज गेंदबाज उमरान मलिक जैसी सुर्खियां नहीं मिलीं हैं।

अर्शदीप ने सीमित प्रारूप में साहस और परिपक्वता का परिचय दिया है और अनुशासित गेंदबाजी की। लेकिन अब जिंबाब्वे के खिलाफ होने वाली आगामी सीरीज में उन्हे बाहर रखा गया है।

Also Read : WI vs IND: शर्मनाक हार के बाद रोहित शर्मा ने सीधे तौर पर इन्हें माना जिम्मेदार, बताया क्यों भुवनेश्वर को छोड़ आवेश खान से कराया 20वां ओवर

3- उमरान मालिक ( Umran Malik)

UMARAN MALIK DEBUT

आईपीएल में अपनी तेज गेंदबाजी से एकदम में चर्चा में आए उमरान मालिक को सुर्खियों के साथ ही टीम में जगह भी मिली है। जिसके साथ ही दिग्गजों का कहना है कि उमरान मलिक के विकास के लिए खिलाड़ी को टीम इंडिया के साथ बनाए रखना चाहिए। लेकिन अब चयनकर्ताओं ने उन्हे सिर्फ 3 ही मैच में जगह देकर बाहर कर दिया है।

इसमें कोई दोराय नहीं है के उमरान मालिक को आत्मविश्वास दिलाने के लिए टीम इंडिया के साथ जिंबाब्वे के खिलाफ सीरीज उनकी काफी मददगार होती वहीं सीमित प्रारूप के वनडे क्रिकेट में खिलाड़ी के कौशल के विषय में भी पता चल सकता था, लेकिन जिंबाब्वे सीरीज में उन्हें बाहर रखा गया है।

Also Read : IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का हुआ ऐलान, भारत को मिला नया कप्तान, कोहली की हुई टीम से छुट्टी