ROHIT SHARMA AND VIRAT KOHLI REST

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच 8 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम (Indian Cricket Team) का ऐलान किया जा चूका है. भारतीय टीम (Team India) 10 दिसम्बर से साउथ अफ्रीका (South Africa) दौरे की शुरुआत करेगी. इस सीरीज के लिए भारतीय टीम को 3 अलग-अलग फ़ॉर्मेट के लिए अलग-अलग कप्तान नियुक्त किया गया है.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को जहां टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी गई है, तो वहीं टी20 की कप्तान सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई है. इसके अलावा वनडे में टीम की कप्तान केएल राहुल करते नजर आयेंगे.

विराट कोहली और रोहित शर्मा नहीं हैं टी20 और वनडे टीम का हिस्सा

विराट कोहली और रोहित शर्मा को भारत के टेस्ट टीम में जगह मिला है, लेकिन दोनों ही दिग्गज खिलाड़ियों को वनडे और टी20 टीम में जगह नहीं दी गई है. रोहित शर्मा ने आईसीसी विश्व कप 2023 में विस्फोटक अंदाज में भारत को शुरुआत दी थी और उन्ही की बदौलत भारतीय टीम विरोधी टीम से काफी आगे बनी रहती थी.

विराट कोहली ने भी हाल ही में समाप्त हुए आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में रनों का अंबार लगाया था. विराट कोहली के बल्ले से आग बरसी थी. दूसरी तरफ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भी अच्छे टच में नजर आ रहे थे और उन्होंने भारत को पूरे टूर्नामेंट तेज शुरुआत दिलाई थी, जिसका टीम को फायदा हुआ था.

ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों को नाम ना होना फैंस के लिए हैरान करने वाला है. हालांकि, इन दोनों खिलाड़ियों का टीम में जगह ना मिलने के फैसला बोर्ड का नहीं बल्कि इन खिलाड़ियों का ही है.

इस वजह से दोनों खिलाड़ियों को नहीं मिला टी20 और वनडे में मौका

विश्व कप 2023 से पहले दोनों भारतीय खिलाड़ियों ने लगातार टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन उसके बाद से ही दोनों ने ही 1 महीने का ब्रेक बीसीसीआई से माँगा है और इसी वजह से वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज से बाहर हैं.

बीसीसीआई की प्रेस रिलीज के अनुसार,

“रोहित शर्मा और विराट कोहली ने दौरे के व्हाइट-बॉल चरण से ब्रेक के लिए बोर्ड से अनुरोध किया था. मोहम्मद शमी वर्तमान में चिकित्सा उपचार से गुजर रहे हैं और उनकी उपलब्धता फिटनेस पर निर्भर है. अभिमन्यु ईश्वरन की उपलब्धता फिटनेस पर निर्भर है.”

ALSO READ: “CSK ने संजू सैमसन से किया धोनी की जगह कप्तान बनने के लिए कांटेक्ट” अश्विन के खुलासे के बाद दिग्गज क्रिकेटर ने दिया ये जवाब