VIRAT KOHLI YASHASVI JAISWAL TEST RANKING

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच 8 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम (Team India) का ऐलान गुरुवार की रात हो चूका है. भारतीय चयनकर्ताओं (Indian Selectors) ने अब एक नये सिरे से टीम बनाने का फैसला किया है, इसी वजह से आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC 2023-25) की शुरुआत भारतीय चयनकर्ता नई टीम से करना चाहते हैं यही वजह है कि कुछ सीनियर खिलाड़ियों को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है.

इन खिलाड़ियों ने खेल लिया अपना अंतिम टेस्ट

बीसीसीआई और टीम के चयनकर्ताओं ने चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और उमेश यादव जैसे सीनियर खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीका दौरे से बाहर कर दिया है. अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा 35 वर्ष के हैं और दोनों ही रनों का सूखा दौर झेल रहे हैं.

ऐसे में चयनकर्ताओं ने युवा बल्लेबाजों पर भरोसा जताया है. चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की जोड़ी ने संयुक्त रूप से 188 टेस्ट खेले हैं और दोनों ने 12,272 रन बनाए हैं.

चेतेश्वर पुजारा काफी लंबे समय से खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं. ऐसे में चेतेश्वर पुजारा को लेकर चयनकर्ताओं ने पहले ही अपनी मंसा साफ कर दी थी. चेतेश्वर पुजारा ने 2022 के अंत में बांग्लादेश में अपने शतक के सूखे को खत्म किया था, लेकिन इसके बाद से वो रनों के लिए तरस से गए. इसके बाद उन्होंने 10 पारियों में सिर्फ 211 रन बनाए, जिसमें एक ही बार 50 से अधिक का स्कोर कर पाए.

वहीं बात करें अजिंक्य रहाणे की तो उन्हें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए टीम इंडिया में जगह बनाई थी और फाइनल में उन्होंने 89 रनों की पारी खेली थी.

अजिंक्य रहाणे अपने करियर को पुनर्जीवित करते दिख रहे थे, लेकिन कैरेबियन दौरे पर उनका बल्ला खामोश रहा और वो दो पारियों में केवल 11 रन बनाए पाए. इसके बाद उनका भी करियर खत्म माना जा रहा था.

बीसीसीआई के करीबी सूत्र ने कही ये बात

पीटीआई के अनुसार, मामले से संबंधित एक अधिकारी ने कहा,

“अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा के दो स्थान अब केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के होंगे. साथ ही शुभमन गिल मध्यक्रम में बल्लेबाजी करेगा और यशस्वी जायसवाल को अधिक मौके मिलेंगे.”

चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के अलावा उमेश यादव का भी करियर खत्म माना जा रहा है. उमेश यादव भी काफी लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं और अब उन्हें भी भारतीय टीम में जगह मिलता मुश्किल नजर आ रहा है.

उमेश यादव ने अब तक भारत के लिए 57 मैचों के 112 पारियों में 170 विकेट अपने नाम किया है. हालांकि अब उन्होंने भी भारत के लिए अपना अंतिम मैच खेल लिया है और अब भारतीय टीम में उनकी वापसी नामुमकिन है.

ALSO READ: विराट कोहली और रोहित शर्मा को क्यों नहीं दिया गया साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में मौका? BCCI ने बताई वजह