ROHIT SHARMA POST MATCH INDIA

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) 10 दिसम्बर से साउथ अफ्रीका (South Africa) दौरे की शुरुआत करेगी. भारतीय टीम (Team India) को पहले साउथ अफ्रीका (IND vs SA) दौरे पर टी20 सीरीज खेलनी है, जिसके लिए सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की कप्तानी में भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के लिए रवाना हो चुकी है. इसके बाद वनडे और फिर टेस्ट सीरीज खेली जानी है.

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Indian Captain Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) टेस्ट सीरीज से टीम इंडिया (Team India) के साथ जुड़ेंगे. इसी सीरीज से एक बार फिर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टीम की कप्तानी सम्भालेंगे.

रोहित शर्मा के बाद कौन होगा भारतीय टीम का कप्तान

रोहित शर्मा के बाद भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान कौन होगा ये बड़ा सवाल है. रोहित शर्मा अब 35 साल के हो चुके हैं और अब ज्यादा से ज्यादा वो 2 साल और टेस्ट क्रिकेट खेल सकते हैं. ऐसे में जब रोहित शर्मा टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ेंगे तो कौन भारतीय टेस्ट टीम का का अगला कप्तान होगा.

वनडे में केएल राहुल मौजूदा समय में विकल्प दिख रहे हैं. वहीं टी20 की कप्तानी के दावेदार हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव हैं, लेकिन टेस्ट टीम को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. हालांकि पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने 2 नाम सुझाए हैं जो भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान बन सकते हैं.

आकाश चोपड़ा ने शुभमन गिल और ऋषभ पंत को भारतीय टेस्ट टीम का फ्यूचर कप्तान बताया है. शुभमन गिल तो मौजूदा समय में भारतीय टीम के लिए ओपनिंग करते नजर आते हैं, लेकिन ऋषभ पंत पिछले साल दिसम्बर में कार एक्सीडेंट की वजह से टीम से बाहर चल रहे हैं और भारतीय टीम में उनकी वापसी कब होगी इसका कोई अधिकारिक ऐलान नही हुआ है.

आकाश चोपड़ा ने इस खिलाड़ी को बताया दावेदार

आकाश चोपड़ा ने भविष्य के टेस्ट कप्तान को लेकर बात करते हुए कहा कि

“मैं लंबे समय के बारे में बात कर रहा हूं. यह शुभमन गिल हो सकते हैं. मैं इस समय की बात नहीं कर रहा हूं. मैं बस भविष्‍य के बारे में बात कर रहा हूं. ऋषभ पंत एक और मजबूत दावेदार हैं. ऋषभ पंत बतौर टेस्‍ट क्रिकेटर 24 कैरेट गोल्‍ड हैं. ऋषभ पंत गेम चेंजर हैं. एक बार जब रोहित शर्मा टेस्‍ट कप्‍तानी छोड़ेंगे तो आप इन दो विकल्‍प पर गौर कर सकते हैं.”

वहीं साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज को लेकर बात करते हुए आकाश चोपड़ा ने कहा कि

“भारत जीत सकता है, लेकिन यह बिलकुल भी आसान नहीं होगा क्‍योंकि ये केवल दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज है. दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में ड्रॉ होने के मौके कम हैं. हमें स्थितियों को समझने में समय लगेगा. भले ही हम वहां पहुंचने के बाद पूरी तरह तैयार हो, लेकिन फिर भी दक्षिण अफ्रीका से पार पाना आसान नहीं होगा.”

बात अगर इन 2 खिलाड़ियों के कप्तानी अनुभव का करें तो ऋषभ पंत के पास आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी का अनुभव है. वहीं उनके पास टी20 में भी 5 बार भारतीय टीम की कप्तानी का अनुभव है, लेकिन उनके पास वनडे और टेस्ट टीम की कप्तानी का अनुभव अभी नहीं है. वहीं शुभमन गिल के पास किसी भी तरह की कप्तानी का कोई अनुभव नहीं है, लेकिन इस बार आईपीएल में गुजरात टाइटंस ने उन्हें टीम का कप्तान बनाया है.

ALSO READ: W W W W W केकेआर के इस गेंदबाज ने विजय हजारे ट्रॉफी में काटा गदर मात्र 9 रन देकर झटके 5 सबसे बड़े विकेट

Published on December 6, 2023 11:44 am