Shoaib Akhtar 1024x576 1 - 1

भारत के क्रिकेट इतिहास में कोई ऐसा तेज गेंदबाज नहीं हुआ जिसकी स्पीड देखकर विरोधी बल्लेबाज डर जाए. भारतीय गेंदबाजों ने अक्सर स्विंग और लाइन लेंथ को तरजीह दी है. इसलिए जहीर खान और जवागल श्रीनाथ के होते हुए भी भारत की गेंदबाजी यूनिट कभी खतरनाक नही दिखी.

हालांकि अब भारत के घरेलू सर्किट में एक से एक बेहतरीन तेज गेंदबाज आ रहे हैं जिनका विश्व क्रिकेट में कोई सानी नही है. ऐसे ही एक तेज गेंदबाज क जिक्र हम इस लेख में करने वाले हैं.

वसीम बशीर तोड़ेगें शोएब अख्तर का रिकॉर्ड

जम्मू कश्मीर से ताल्लुक रखने वाले वसीम बशीर अपने राज्य के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक हैं. वह 155 प्लस प्रति घंटे की स्पीड से गेंद फेंक सकते हैं. उनको जम्मू कश्मीर का शोएब अख्तर कहा जाता है.

दिलचस्प है कि उनके एक मित्र उमरान मलिक इस समय भारत के लिए खेल रहे हैं. उमरान भी वसीम को बहुत रेट करते हैं. ऐसे में हम वसीम बशीर का कहर बहुत जल्दी विपक्षी देश पर ढहते देख सकते हैं.

जम्मू-कश्मीर में क्या है खास

जम्मू कश्मीर का वातावरण तेज गेंदबाजों को बहुत मदद नहीं करता है. वहां पर नेचुरल स्पिनर होते हैं. लेकिन जम्मू कश्मीर की वंशावली में एक प्रकार के लोग ऐसे भी हैं जो चैलेंज लेना चाहते हैं. और तेज गेंदबाजी करना चाहते हैं.

जम्मू कश्मीर से कोई खिलाड़ी बहुत बड़ा नहीं बन पाया. लेकिन जिस प्रकार से उमरान मलिक सफल हुए हैं तो उम्मीद जताई जा रही है कि जम्मू कश्मीर से और कई सारे उमरान मलिक देखने को मिल सकते हैं. और इसकी शुरुआत वसीम बशीर से हो सकती है.

जल्द ही टूटेगा शोएब अख्तर का रिकॉर्ड

विश्व क्रिकेट में शोएब अख्तर को सबसे तेज गेंदबाज माना जाता है. उनकी एक गेंद 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से नापी गई थी.

भारत के तरफ से उमरान मलिक ने अब तक 156 किलोमीटर प्रति घंटे को छुआ है. लेकिन जब भारत से वसीम बशीर, उमरान मलिक और बहुत सारे जम्मू कश्मीर के गेंदबाज खेलेंगे तो बहुत जल्द शोएब अख्तर का रिकॉर्ड टूट जाएगा.

ALSO READ: सेमीफाइनल मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग 11 घोषित, गिल-अय्यर और सिराज की हुई छुट्टी, तो 3 खिलाड़ियों की चमकी किस्मत