IPL

भारतीय प्रीमियर लीग IPL में ज्यातर खिलाड़ी हिस्सा लेने के लिए उत्साहित होते है। इंटरनेशनल मैच की तरह दबाव, अंतराष्ट्रीय खिलाड़ियों के बीच और शोरगुल माहौल और करोड़ो में बिकते खिलाड़ी, इन सब से IPL का दर्जा विश्व की सबसे बेहतरीन IPL टीम होने का दर्जा दिलाती है। लेकिन क्या आप जानते है ये 5 खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा नही हो सकते हैं। जानिए क्यों…

मोहम्मद शहजाद (Mohammad Shahzad), अफगानिस्तान

मोहम्मद शहजाद

विश्व टी20 के लिए विस्फोटक बल्लेबाजी खेलने वाला ये खिलाड़ी अफगानिस्तान की टीम का खिलाड़ी है। 2018 के एशिया कप की वो शतकीय पारी शायद ही कोई क्रिकेट फैंस भूल सकता है। जिस तरह मोहम्मद शहजाद (Mohammad Shahzad) ने वो पारी खेली थी। अंतरराष्ट्रीय मंच पर अफगानिस्तान के नाम करने में इस खिलाड़ी का काफी बड़ा नाम है। 2017 में उनके आईपीएल में शामिल होने की उम्मीद थी। मोहम्मद शहजाद (Mohammad Shahzad) को पारियों में विस्फोटक बल्लेबाजी देखने को मिलती है। उन्होंने कुल 70 टी20 मैच खेले हैं। जिसमे उन्होंने 2015 रन बनाए है। जिसमे 1 शतक और 12 पचास शामिल हैं।

जेम्स एंडरसन (James Anderson), इंग्लैंड

anderson

इंग्लैड एक इस खिलाड़ी को ” स्विंग का जादूगर” कहा जाता है। खासतौर पर टेस्ट क्रिकेट में उनके बराबर के खिलाड़ी बहुत कम है। पिछले एक दशक में इस खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में राज किया है। लेकिन टी20 फॉर्मेट से 2009 में ही खुद को अलग कर लिया था। जेम्स एंडरसन (James Anderson) अगर आईपीएल IPL का हिस्सा होते तो शायद उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए होते। उन्होंने 160 टेस्ट मैचों में 614 विकेट हासिल किए हैं। वही 19 टी20 मैच में 18 विकेट झटके हैं।

मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim), बांग्लादेश

मुशफिकुर रहीम

बांग्लादेश के क्रिकेट में पिछले 20 साल से भी ज्यादा समय से एक्टिव इस खिलाड़ी ने 200 से ज्यादा मैच अपने देश के लिए खेले हैं। 35 साल के इस खिलाड़ी ने 200 से ज्यादा वनडे और 99 टी-20 मैचों में 1456 रन बनाए हैं। इसी के साथ वो निचले क्रम में बल्लेबाजी करके मैच फिनिश करते है। लेकिन फिर भी इस खिलाड़ी को IPL में स्थान नही मिला

जो रूट (Joe Root), इंग्लैंड

जो रूट

इंग्लैंड के खिलाड़ी जो रूट (Joe Root) का विश्व क्रिकेट में एक अलग पायदान है। लेकिन उनके ऊपर लगी टेस्ट खिलाड़ी की छवि के चलते 2018 के ऑक्शन में किसी फ्रेचाइजी ने इन्हे पिक नही किया था। जिसके बाद वो आईपीएल का हिस्सा नही बन पाए। उन्होंने 32 टी-20 मैचों में रूट ने 893 रन बनाए है। एक वक्त पर उन्हें विराट कोहली के बराबर का खिलाड़ी भी बताया गया था।

ALSO READ:IND vs WI: टीम इंडिया में ये 2 खिलाड़ी बन गए नंबर 5 के सबसे बड़ा दावेदार, अकेले दम पर पलट देते है मैच

बाबर आज़म ( Babar Azam), पाकिस्तान

BABAR AAZAM PC

पाकिस्तान के इस खिलाड़ी के बल्लेबाजी का हुनर हाल में टी20 विश्व कप में देखा गया। इसी के साथ उन्होंने अपनी टीम से 73 टी-20 मैच में 2620 रन बनाए हैं। जिसमें 25 पचास और 1 शतक शामिल हैं। बाबर आज़म एक शानदार कप्तान भी हैं। आईसीसी टी20 2021 में उनकी बल्लेबाजी और कप्तानी दोनो ही देखने को मिली। लेकिन IPL में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को खेलने की अनुमति नहीं हैं इसलिए इस खिलाड़ी को आईपीएल में खेलते नही देखा जा सकता है।

ALSO READ:IPL 2022: 1.5 और 1 करोड़ वाले बेस प्राइस के लिस्ट में चमक गया इन युवा खिलाड़ियों की किस्मत, देखिए पूरी सूची

Published on February 2, 2022 12:48 pm