इन 5 खिलाड़ियों ने क्रिकेट को किया है शर्मिंदा, लिस्ट में दो भारतीय खिलाड़ी भी हैं शामिल
इन 5 खिलाड़ियों ने क्रिकेट को किया है शर्मिंदा, लिस्ट में दो भारतीय खिलाड़ी भी हैं शामिल

क्रिकेट को जेंटलमेन का गेम कहा जाता है. इस खेल को बड़ी मान और मर्यादा के साथ खेला जाता है. लेकिन कई बार खेल में ऐसे मौके आते हैं, जब क्रिकेट जैसे शानदार खेल को शर्मासार होना पड़ता है. क्रिकेटर कई बार ऐसी हरकतें कर देते हैं, जिससे पूरे क्रिकेट जगत का सिर शर्म से झुक जाता है. हम आपको ऐसे ही पांच क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने क्रिकेट को किया है शर्मसार.

1 मोहम्मद आमिर

MOHMMAD AAMIR

पूर्व पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद आमिर (MOHAMMAD AMIR) ने स्पॉट फिक्सिंग में न सिर्फ अपने देश बल्कि पूरे क्रिकेट जगत को शर्मसार किया था. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ स्पॉप फिक्सिंग को अंजाम दिया था. इस हरकत के बाद उन्हें कुछ साल के लिए जेल भी भेजा गया था.

2 स्टीव स्मिथ

steve-smith

ऑस्ट्रेलिआई बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ(STEVE SMITH) ने साल 2018 में सैंडपेपर गेंट कांड को अंजाम दिया था. इस हरतक के बाद उन्हें एक साल के लिए बैन कर दिया गया था. इसके बाद पूरी दुनिया में उनकी अलोचनाएं हुईं थीं.

3 श्रीसंत

sreesanth

भारतीय तेज़ गेंदबाज़ श्रीसंत (SREESANTH) इंडियन टीम के मुख्य गेंदबाज़ थे. साल 2013 में उन्होंने आईपीएल के एक मैच में स्पॉट फिक्सिंग की थी. इस धटना के बाद भारतीय क्रिकेट को दुनियाभर में शर्मसार होना पड़ा था. इसके बाद श्रीसंत न तो कभी इंडिया के लिए और न ही आईपीएल में खेल पाए.

ALSO READ: Asia Cup 2022: भारत के खिलाफ पहले मैच के लिए पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन हुई फाइनल, इन 11 खिलाड़ियों को मिला मौका

4 सलमान बट्ट

salman-butt

जिस वक़्त मोहम्मद आमिर (MOHAMMAD AMIR) ने स्पॉट फिक्सिंग को अंजाम दिया था, तब टीम के कप्तान सलमान बट्ट (SALMAN BUTT) ही थे और उन्होंने ने ही मोहम्मद आमिर को फिक्सिंग के लिए तैयार किया था. इस हरकत के बाद सलमान बट के उपर 10 साल का बैन लगा था और वो पाकिस्तान की क्रिकेट टीम में कभी वापस नहीं आ पाए.

5 अंकित चव्हाण

भारतीय क्रिकेटर अंकित चव्हाण साल 2013 में आईपीएल के दौरान स्पॉट फिक्सिंग में शामिल पाए गए थे. इस हरतक के बाद भारतीय क्रिकेट को बहुत शर्मिंदा होना पड़ा था. अंकित ने अपने करियर में 13 आईपीएल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 8 विकेट अपने नाम किए हैं.

ALSO READ: मार्नस लाबुशेन ने चुने मौजूदा समय में टेस्ट के टॉप 5 बल्लेबाज़, भारत के इस खिलाड़ी को बताया सर्वश्रेष्ठ