Pace and spin bowling

क्रिकेट का खेल अपने-अपने विभाग हर खिलाड़ी के लिए बेहद अहम होता है। क्रिकेट के इस खेल में जितना महत्व बल्लेबाजी का होता है, उतना ही महत्व गेंदबाजी का भी होता है। दोनों में से अगर एक भी चीज खराब होती है तो मैच जीतना मुश्किल हो जाता है। वैसे तो विश्व क्रिकेट में एक से एक महान गेंदबाज मिले हैं, जिसमें कुछ गेंदबाजों ने पेस गेंदबाजी में पहचान बनायी तो कुछ गेंदबाजों ने स्पिन में नाम कमाया।

 

वहीं कुछ ऐसे भी खिलाडी हुए जो कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पेस और स्पिन दोनों तरह की गेंदबाजी करने से सफल हुए। आज हम आपको क्रिकेट जगत उन पांच गेंदबाजों के बारे में बताएंगे जो मैदान में स्पिन और पेस दोनों तरह की गेंदबाजी करते हुए नजर आये।

सचिन तेंदुलकर

Sachin Tendulkar

क्रिकेट जगत में महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर देश ही नहीं दुनिया भर में जाने जाते हैं। विश्व क्रिकेट के सर्वकालिक महान बल्लेबाज के तौर पर फेमस भारत के पूर्व दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने बल्लेबाजी में रिकॉर्ड्स की एक नई और नायाब फेहरिस्त बनायी है। सचिन तेंदुलकर को बल्लेबाजी के बादशाह के तौर पर भी देखा जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि वे गेंदबाजी भी करते थे। सचिन में सबसे खास बात ये रही कि वे स्पिन गेंदबाजी के साथ ही जरूरत के वक्त मध्यम गति की गेंदबाजी भी करने में सक्षम थे। इस तरह से सचिन स्पिन और पेस दोनों तरह की गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ियों भी शामिल हैं।

एंड्रयू साइमंड्स स्पिन और पेस दोनों तरह से गेंदबाजी करते थे

Andrew Symonds

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी एन्ड्रू साइमंड्स की बीते दिनों एक कार एक्सीडेंट में मौत हो गई है। साइमंड्स ने मात्र 46 साल की कम उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया, लेकिन वे अपने पीछे कई सारी यादें छोड़ गए है। साइमंड्स एक जबरदस्त ऑलराउंडर थे। वे बेहतरीन बल्लेबाजी के साथ ही शानदार गेंदबाजी भी करते थे। साइमंड्स में स्पिन गेंदबाजी के साथ ही मीडियम पेस गेंदबाजी का भी हुनर था। वे अपने पूरे करियर में दोनों तरह से गेंदबाजी करते हुए देखे गए थे।

कॉलिन मिलर

कॉलिन मिलर

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर कॉलिन मिलर को वैसे तो ज्यादा मैच खेलने का मौका नहीं मिला, फिर भी मिलर ने ऑस्ट्रेलिया के लिए जितने भी मुकाबले खेले, उनमें उन्होंने अपनी टीम को स्पिन और पेस दोनों तरह की गेंदबाजी के विकल्प प्रदान किए। दरअसल कॉलिन मिलर ने अपने पूरे क्रिकेट करियर में 18 टेस्ट मैच खेले। इस दौरान वे ऑस्ट्रेलिया या फिर अन्य तेज पिचों पर मध्यम गति से गेंदबाजी करते थे लेकिन जब वे एशिया में कदम रखते ही स्पिन गेंदबाजी करते थे। मिलर को दोनों ही तरह की गेंदबाजी करने में माहिर माना जाता था

सर गैरी सोबर्स

Sir Gary Sobers

विश्व क्रिकेट में वेस्टइंडीज टीम के महान क्रिकेटर सर गारफील्ड सोबर्स का नाम बड़े शान से लिया जाता है। गैरी सोबर्स अपने दौर के ही नहीं बल्कि क्रिकेट में सर्वकालिन महान ऑलराउंडर्स में गिने जाते हैं। उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी के साथ ही गेंदबाजी में भी ख़ासा नाम कमाया है। विंडीज के इस महानतम खिलाड़ी में एक खास बात ये थी कि वो तेज और स्पिन दोनों तरह की गेंदबाजी करने में माहिर थे। गैरी सोबर्स ने इसी के दम पर अपने टेस्ट करियर में 235 विकेट हासिल किए हैं।

ALSO READ:IND vs SA: इस दिग्गज ने शिखर धवन का नहीं होने दिया TEAM INDIA में चयन, कहा- ‘मज़बूरी में करना पड़ा’

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा

 

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा की गिनती आज विश्व क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाजों में होती है। रोहित ने अपनी शानदार बल्लेबाजी की बदौलत कई रिकॉर्ड्स ध्वस्त किये हैं तो कई रिकॉर्ड्स नए बनाये हैं। क्या आपको पता है रोहित शर्मा कभी-कभी स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं। रोहित शर्मा को वैसे तो स्पिन गेंदबाजी के रूप में अबसे अधिक जाना जाता है, लेकिन पिछले ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर नवदीप सैनी का ओवर पूरा करने के लिए एक टेस्ट मैच में शर्मा ने मीडियम पेस गेंदबाजी भी की थी। इस दौरान क्रिकेट प्रेमियों को रोहित की पेस गेंदबाजी भी देखने को मिली थी। इससे कहा जा सकता है कि रोहित शर्मा स्पिन और पेस दोनों तरह की गेंदबाजी करने में सक्षम हैं।

इसे भी पढ़ें:-महेंद्र सिंह धोनी ने पुणे में खरीदा आलीशान घर, तस्वीरें देख किसी किला से नहीं लगेगा कम