15 सितंबर को होगा टी20 विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम का चयन, इन 15 खिलाड़ियों को मिलेगा मौका, ये 3 खिलाड़ी होंगे बैकअप
15 सितंबर को होगा टी20 विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम का चयन, इन 15 खिलाड़ियों को मिलेगा मौका, ये 3 खिलाड़ी होंगे बैकअप

T20WC 2022 : एशिया कप के बाद आईसीसी टी20 विश्व कप का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में होना है। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के लिए टीम का ऐलान 15 सितंबर को होगा। एक स्पोर्ट्स वेबसाइट के मुताबिक वर्ल्ड कप 2022 के लिए राष्ट्रीय चयनकर्ता मुंबई में बैठक करेंगे।

एशिया कप 2022 का फाइनल सितंबर में खेला जाएगा। गौरतलब है कि भारतीय राष्ट्रीय टीम के चयनकर्ता रोहित शर्मा की अगुवाई में एशिया कप 2022 में चुने गए खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखेंगे और एशिया कप क्रिकेट के फाइनल के चार दिनों के बाद टीम का ऐलान करेंगे।

एशिया कप के फाइनल के बाद होगा विश्व कप की टीम का ऐलान

भारतीय क्रिकेट टीम अभी जिम्बाब्वे के साथ आखिरी मैच खेलकर एशिया कप का हिस्सा होगी। एशिया कप के फाइनल का आयोजन 11 सितंबर को होगा। टीम इंडिया के फाइनल में खेलने की लगी उम्मीद है। संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित एशिया कप के फाइनल मैच के बाद जब खिलाड़ी वतन वापसी कर लेंगे। तब उसके चार दिन बाद खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर बात करने के लिए बैठक होगी।

एशिया कप 2022 की तरह ही आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भी भारत को अपना पहला मैच पाकिस्तान क्रिकेट टीम के साथ खेला जाना है। पाकिस्तान और भारत के बीच मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेला जाएगा। वहीं टूर्नामेंट के क्वालीफाइंग मैच 16 अक्टूबर से शुरू होंगे जबकि सुपर 12 के मैच की शुरुआत 22 अक्टूबर से होगी।

Also Read : टी20 विश्व कप 2022 में ये 3 खिलाड़ी कर सकते हैं भारत के लिए पारी की शुरुआत, नंबर 3 है रोहित शर्मा का पसंदीदा

15 खिलाड़ियों की टीम जायेगी ऑस्ट्रेलिया

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ( ICC) ने ऑस्ट्रेलिया में आयोजित आईसीसी टी20 विश्व कप में भाग लेने वाली टीम के लिए खिलाड़ियों की कुल संख्या 15 रखने की ने कही है। आईसीसी की इस प्रतियोगिता के लिए 15 खिलाड़ियों को चुन सकती है। वहीं टूर्नामेंट के लिए टीम में कुल 30 सदस्यों के दल ही ट्रैवल कर सकता है।

हालांकि अगर आधिकारिक बात करें तो 23 सदस्यों को यात्रा की अनुमति है। जिसमें 15 खिलाड़ियों के अलावा 7 अन्य टीम स्टाफ हो सकते हैं जबकि 7 अन्य सदस्यों का खर्चा टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले देश को खुद उठाना होगा। साथ ही इन 7 सदस्यों में खिलाड़ी, नेट गेंदबाज और स्पोर्ट स्टाफ भी हो सकते हैं। कोविड-19 के खतरे को देखते हुए आइसीसी ने साफ बयान दिया है कि एक डॉक्टर भी साथ होना जरूरी है।

Also Read : “भारतीय टीम डरी हुई है” टी20 विश्व कप से पहले ऋषभ पंत ने खोली अपने ही टीम की पोल, जानिए क्यों कही ये बात

विश्व कप के लिए प्लेइंग इलेवन: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह.

टीम के अन्य सदस्य: ऋतुराज गायकवाड़, दिनेश कार्तिक/संजू सैमसन, अक्षर पटेल/कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी/दीपक चाहर.

बैकअप: दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, टी नटराजन.