team india

टीम इंडिया ने गुरुवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ 70 रनों से शानदार जीत दर्ज कर वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल में जगह बना ली। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने बीते दिन न्यूजीलैंड को पहले सेमीफाइनल मैच में करारी शिकस्त देकर 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लिया।

मेन इन ब्लू  ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर की सेंचुरी के दमपर टीम का स्कोर 397 रनों तक पहुंचा। इसके बाद मोहम्मद शमी ने खतरनाक गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट चटकाकर विरोधी टीम का खेमा तहस-नहस कर दिया।

मोहम्मद शमी ने चटकाए 7 विकेट

अब भारतीय टीम की नज़र वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल मैच पर टिकी है। भारत ने चौथी बार फाइनल में जगह बनाई है। उम्मीद है कि इस बार रोहित शर्मा की सेना खिताब हासिल कर 12 साल के इंतजार को खत्म करने में कामयाब होगी। मोहम्मद शमी ने सेमीफाइनल मैच में 7 विकेट चटकाए। इस घातक प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

वहीं, विराट कोहली ने अपने करियर का 50वां वनडे शतक जड़ा। उन्होंने 113 गेंदों का सामना करते हुए 117 रन बनाए। इसी के साथ उन्होंने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को वनडे शतकों के मामले में पीछे छोड़ दिया।

श्रेयस अय्यर ने जड़ा शतक

कीवियों के खिलाफ टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने भी विस्फोटक प्रदर्शन किया। उन्होंने 70 गेंदों का सामना करते हुए 105 रनों की शानदार पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 150 के तूफानी स्ट्राइक रेट से 4 चौके और 8 छक्के जड़े।

श्रेयस अय्यर ने अपना शतक 67 गेंदों में पूरा किया। इस मैच में एक खिलाड़ी एक बार फिर फ्लॉप साबित हुआ। माना जा रहा है कि 19 नवंबर को खेले जाने वाले फाइनल मैच में कप्तान इस बल्लेबाज को प्लेइंग 11 से ड्रॉप कर देंगे।

फ्लॉप रहा ये बल्लेबाज

हम जिस भारतीय खिलाड़ी की यहां चर्चा कर रहे हैं उसका नाम सूर्यकुमार यादव है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए सेमीफाइनल मैच में सूर्या एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए। उनके बल्ले से रन निकलना तो दूर वह ज्यादा देर तक विकेट पर भी टिक नहीं सके। वे सिर्फ 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

इससे पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनके बल्ले से मात्र 22 रन निकले थे। इस टूर्नामेंट में सूर्या पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए हैं। भारत की मेजबानी में जारी वनडे विश्व कप 2023 में सूर्यकुमार यादव ने 88 रन बनाए हैं।

इस टूर्नामेंट में उनका हाईएस्ट स्कोर 49 रनों का रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि फाइनल में कप्तान उन्हें प्लेइंग 11 से बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं।

ALSO READ: सेमीफाइनल मैच में जीत के बाद खुश नहीं दिखे टीम इंडिया के कप्तान, फाइनल से पहले सुधारनी होंगी ये गलतियां