TEAM INDIA WORLD CUP 2023 BCCI

बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ 70 रनों से जीत दर्ज कर टीम इंडिया ने फाइनल में जगह बना ली। भारत ने कीवियों से 2019 सेमीफाइनल में मिली शिकस्त का बदला ले लिया। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर की सेंचुरी के दमपर टीम का स्कोर 397 रनों तक पहुंचा। इसके बाद मोहम्मद शमी ने खतरनाक गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट चटकाकर विरोधी टीम के खेमा तहस-नहस कर दिया। अब टीम की नज़र फाइनल मैच पर टिकी है।

इस मैच से पहले टीम इंडिया को अपनी कुछ गलतियों पर सुधार करना होगा।

फील्डिंग रखनी होगी चुस्त

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मैच में क्षेत्ररक्षण के दौरान टीम इंडिया से कई गलतियां हुईं। कीवी बल्लेबाजों को भारतीय खिलाड़ियों की वजह से कई मौके मिले। एक वक्त ऐसा भी आया जब टीम इंडिया प्रेशर में आ गई, लेकिन मोहम्मद शमी ने 7 विकेट चटकाकर भारत को इस मुसीबत से बाहर निकाला।

गेंदबाजी के दौरान रखना होगा इस बात का ध्यान

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज किसी भी बल्लेबाजी क्रम की धज्जियां उड़ाने में ज़रा देर नहीं लेते हैं। वह अपनी खतरनाक बाउंसर से बल्लेबाजों को पवेलियन लौटने पर मजबूर कर देते हैं। लेकिन कई बार वह इधर-उधर गेंदें फेकने लगते हैं। सेमीफाइनल मैच में भी यही देखा गया। जिसके बाद कीवी बल्लेबाजों ने उन्हें निशाना बनाया। उन्होंने इस दौरान 78 रन खर्च किए।

​हेल्थ का रखना होगा विशेष ध्यान

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में शुभमन गिल को मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से मैदान छोड़कर जाना पड़ा था। टूर्नामेंट की शुरुआत में वह डेंगू का शिकार हो गए थे।

इस मैच के बाद युवा बल्लेबाज ने बताया कि ये डेंगू के ऑफ्टर इफेक्ट्स हैं। टीम इंडिया के खिलाड़ियों को चोट से बचकर रहने की जरुरत है। हार्दिक पांड्या इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं।

ओवरकॉन्फिडेंस और दबाव से बचना होगा

भारतीय टीम ने अब तक एक भी मैच नहीं हारा है। लगातार 10 मैचों में जीत के साथ टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में अजेय बनी हुई है। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि दबाव की स्थिति में भारतीय खिलाड़ी अब तक घबराए नहीं हैं।

हर सिचुएशन में उनके अंदर जीत का जुनून दिखाई दिया है। फाइनल मैच में भी भारतीय खिलाड़ियों को इसे कायम रखना है और ओवरकॉन्फिडेंस से बचना है।

ALSO READ: ‘न्यूजीलैंड से सेमीफाइनल हार के बाद सभी ने धोनी के आंसू देखे, लेकिन शमी के दिल…’ आकाश चोपड़ा ने खोले शमी के राज

Published on November 16, 2023 8:47 pm