भारतीय कप्तान

टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक घोषणा किया था. विराट ने कहा था कि कि वो भारत की टी20 टीम के कप्तानी पद से इस्तीफा दे देंगे. जिसके बाद भारतीय के नए कप्तान को लेकर चर्चे शुरू हो गए हैं. टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम को नया कप्तान जरुर मिले जायेगा. लेकिन कप्तान कोहली की आलोचना लगातार हो रही हैं जिसके बाद ये भी हो सकता हो कोहली वनडे की भी कप्तानी छोड़ सकते है.

इन खिलाड़ियों के नाम चर्चे में

कप्तान

वैसे तो टी20 की कप्तानी को लेकर दो अनुभवी खिलाड़ी रोहित और राहुल का नाम चर्चे में है. बता दें रोहित शर्मा अभी टीम के उपकप्तान भी है. लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा भी है जो दोनों खिलाड़ियों के सपने को तोड़ सकता है. भारतीय कप्तान विराट कोहली के बाद टी20 में इस खिलाड़ी का नाम आ रह हैं.

ऋषभ पंत बन सकते है कप्तान

ऋषभ पंत

राहुल और रोहित को कप्तानी के लिए कोई टक्कर देने वाला है तो वो है भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत. युवा विकेटकीपर पंत टीम इंडिया का नया कप्तान बनने का पूरा दम ख़म रखते हैं. पंत ने मात्र 24 साल की उम्र में कप्तानी की शुरुआत भी कर चुके है. उन्होंने अपनी कप्तानी की पारी बहुत अच्छे से शुरू की हैं. उन्होंने टीम में अपनी जगह बहुत लम्बे समय के लिया बना लिया हैं और उनके पास लम्बा करियर पड़ा है. यही वजह है की वह अन्य खिलाड़ियों को मात दे सकते हैं.

राहुल और रोहित की कप्तानी मुश्किल

रोहित शर्मा

बता दें रोहित शर्म की उम्र अभी 34 साल  हो चुकी है. वह अभी विराट कोहली से भी 2 साल बड़े हैं. ऐसे रोहित के पास बहुत लम्बा करियर नहीं बचा हैं. इसलिए रोहित को कप्तानी मिलना मुश्किल हैं. अगर रोहित को कप्तान बनाया भी जाता है तो जल्द ही नया कप्तान ढूढ़ना पड़ सकता हैं. ऐसे में ऋषभ उनसे अच्छे विकल्प  हो सकते हैं. वही के एल राहुल की बात करें तो एक शानदार खिलाड़ी है. मगर आईपीएल में उनकी कप्तानी कुछ खास नहीं  चमकी हैं. कई बार वो दबाव में नजर आते हैं. दबाव झेल नहीं पाते हैं. हालांकि वो रन तो मारते हैं . मगर उनकी टीम  को सफलता नही मिली हैं. इस लिहाज से ऋषभ अच्छे  विकल्प के रूप में मौजूद है.

ALSO READ: IPL 2022 : ऋषभ पंत की वजह से इस दिग्गज खिलाड़ी ने किया दिल्ली कैपिटल्स छोड़ने का फैसला, टीम मैनजमेंट को होगा बड़ा नुकसान

धोनी को टक्कर टक्कर देते हैं ऋषभ धोनी पंत

ऋषभ पंत मे भी धोनी के जैसे शानदार कप्तानी वाले दम नजर आ रहे है. धोनी को भी 2007 में टीम इंडिया की कप्तानी सौपी गयी थी. और सफल भी हुए. कप्तानी के लिए सबसे बेहतरीन विकेटकीपर को ही माना जाता था. वह विकेट के पास खड़ा होकर सबसे ज्यादा समझता हैं. इसलिए ऋषभ सबसे बेहतरीन आप्शन हो सकते हैं.

ALSO READ: IND vs NZ: बुरी तरह से फ्लॉप हुई टीम इंडिया की बल्लेबाजी, भड़के फैंस ने रोहित शर्मा को कहा ‘चोकर’, फैंस ने ऐसे उतारा गुस्सा

Published on November 2, 2021 10:35 pm