rohit sharma

भारतीय क्रिकेट टीम (INDIAN CRICKET TEAM) के टी20 फॉर्मेट में बीती रात खेले गए मैच में ऋषभ पंत (RISHABH PANT) ने कप्तानी की। टी20 फॉर्मेट में ऋषभ पंत (RISHABH PANT) 8वे कप्तान थे। इससे पहले वीरेंद्र सहवाग (VIRENDRA SEHWAG), एमएस धोनी, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा (ROHIT SHARMA) और शिखर धवन टी20 फॉर्मेट में भारत की कप्तानी कर चुके हैं। वहीं अगर इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो वो 42वें इंटरनेशनल कप्तान बने। साथ ही भारत के दूसरे सबसे युवा कप्तान भी बने।

इस साल भारतीय क्रिकेट टीम ने अभी तक कुल 17 मैच खेले हैं। जिसमें 11 रोहित शर्मा ने जीते है। वहीं बाकी मैच अन्य कप्तानों ने हारे है। हैरानी की बात यही है इस साल भारतीय टीम को सिर्फ रोहित शर्मा (ROHIT SHARMA) की कप्तानी में जी हासिल हुई है। जबकि बाकी कप्तानों के अंडर हार का मुंह देखना पड़ा है।

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने जीता था पहला मैच

रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के निगमित कप्तान रोहित शर्मा (ROHIT SHARMA) ने इस साल 3 वनडे, 6 टी20 और दो टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है। जिसके साथ ही रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम की शत प्रतिशत जीत हुई है। ठीक इसके पहले भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (ROHIT SHARMA) की कप्तानी में इसी साल फरवरी में वेस्टइंडीज का वनडे और टी20 सीरीज में 3-0 से सूपड़ा साफ किया था। जिसके न जीत के क्रम को बरकरार रखते हुए भारतीय टीम श्रीलंका को तीन टी20 और दो टेस्ट मैच की सीरीज में भी क्लीन स्वीप करने में कामयाब रही थी।

Also Read : IND vs SA: इस भारतीय खिलाड़ी की वजह से पहले टी20 में जीता हुआ मैच हार गई टीम इंडिया, अगले मैच में नहीं मिलेगी जगह!

इस साल रोहित शर्मा के अलावा बाकी कप्तान नहीं चले

इस साल भारतीय क्रिकेट टीम में कुल चार खिलाड़ियों ने कप्तानी की है। जिसमें रोहित शर्मा (ROHIT SHARMA), विराट कोहली, केएल राहुल और बीती रात ऋषभ पंत भी शामिल हो गए। भारतीय टीम विराट कोहली की अगुवाई में साउथ अफ्रीका के साथ एक टेस्ट मैच हार गई थी। वहीं साउथ अफ्रीका के साथ ही एक टेस्ट मैच और तीन वन डे मैच भी हार गई थी, जिसके बाद लगभग पांच महीने के अंतराल के बाद साउथ अफ्रीका के साथ घरेलू सीरीज में जिम्मा ऋषभ पंत के ऊपर आया।

रोहित शर्मा को रेस्ट और केएल राहुल की इंजरी के बाद ऋषभ पंत को इस पांच मैच की सीरीज में कप्तान बनाया गया है। लेकिन खिलाड़ी ने पहले मैच में हार से ही अपनी कप्तानी का खाता खोला है।

वहीं कप्तानी के अलावा भारतीय टीम इंजरी से भी परेशान है। आगमी टी20 विश्व कप को देखते हुए कहा का सकता है। भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित खिलाड़ियों में इंजरी के कारण उठाओ पुथल देखी गई है। इस समय सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, दीपक चाहर और कुलदीप यादव इंजर्ड चल रहे हैं।

Also Read :IND VS SA: दक्षिण अफ्रीका से मिली हार के बाद ऋषभ पंत पर फूटा जहीर खान का गुस्सा, पंत के इस फैसले को माना हार का जिम्मेदार