KULDEEP YADAV 1

भारत और पाकिस्तान के बीच सोमवार को एशिया कप 2023 का हाईवोल्टेज मुकाबला खेला गया। ये मैच रविवार को शुरु हुआ था लेकिन बारिश के कारण रिजर्व डे तक खिंच गया। इस मुकाबले में टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव घातक गेंदबाजी की। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 5 विकेट चटकाकर उनकी बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ दी।

तो इस वजह से विकेट चटकाने में कामयाब हुए कुलदीप

कुलदीप यादव ने मैच के बाद अपनी गेंदबाजी को लेकर चर्चा की। उन्होंने बताया कि सीधे रन अप के अलावा गेंदबाजी की तकनीक में कुछ बदलाव के साथ उन्हें विकेट चटकाने में मदद मिली।

स्टार गेंदबाज ने कहा कि,

“पिछले साल घुटने के ऑपरेशन के बाद मेरा रन-अप काफी हद तक सीधा हो गया और मेरी लय आक्रामक हो गई। पहले गेंद छोड़ने के बाद मेरा हाथ नीचे गिर जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होता है। अब मेरा हाथ बल्लेबाज के सामने होता है।”

सर्जरी के बाद किया ये काम

पाकिस्तान के खिलाफ स्टार गेंदबाज ने जबरदस्त स्पेल डाला। उन्होंने पाकिस्तानी बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ कर रख दी। मैच के बाद जब गेंदबाज से उनकी सर्जरी को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि सर्जरी से उबरने के बाद उन्होंने ‘स्पिन और ड्रिफ्ट’ पर काम किया।

कुलदीप यादव ने आगे कहा कि,

“मैंने इस पर पूरा ध्यान दिया कि मैं अपनी स्पीड खोए बिना अपनी स्पिन और ड्रिफ्ट को बरकरार रखूं। अगर कोई लेग स्पिनर गेंद को गुड लेंथ पर पिच कराता है तो वह फिर लगातार विकेट हासिल कर सकता है। ऐसे में ढीली गेंदों की संख्या कम हो जाएगी और आपके प्रदर्शन में निरंतरता रहेगी।”

इस खास उपलब्धि को हमेशा याद रखूंगा…

भारत बनाम पाकिस्तान मैच में टीम इंडिया की जीत के हीरो कुलदीप यादव रहे। उन्होंने 25 रन देकर 5 विकेट चटकाए। मैच के बाद स्टार गेंदबाज ने बताया कि संन्यास के बाद वह इस उपलब्धि को हमेशा याद रखेंगे।

यादव ने कहा कि,

“संन्यास लेने के बाद मैं हमेशा इस बात को याद रखूंगा कि मैंने पाकिस्तान के खिलाफ 5 विकेट लिए थे। यह मेरे लिए बड़ी उपलब्धि है क्योंकि पाकिस्तान के बल्लेबाज स्पिन को अच्छी तरह से खेल सकते हैं। अगर आप एक ऐसी टीम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करते हैं जो उपमहाद्वीप में स्पिन को अच्छी तरह से खेलती हो तो फिर इससे आपका मनोबल बढ़ता है।”

ALSO READ: Dunith Wellalage Profile: कौन है श्रीलंका का ‘जवान’ खिलाड़ी दुनिथ वेल्लालागे, जिसके ‘गदर’ से आधी टीम इंडिया धराशायी

Published on September 12, 2023 10:26 pm