team india squad

वनडे विश्व कप 2023 के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है। रोहित शर्मा को कप्तान और हार्दिक पांड्या को उप-कप्तान बनाया गया है। उम्मीद है कि भारतीय टीम आगामी टूर्नामेंट का खिताब जीतने में कामयाब होगी। भारत की मेजबानी में शुरु होने जा रहे वनडे विश्व कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर से होगा।

बता दें कि वनडे विश्व कप 2023 के लिए 5 सितंबर को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम इंडिया की घोषणा की थी। इस टीम में रोहित शर्मा, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह जैसे तमाम धुरंधर प्लेयर्स को जगह दी गई है। ये खिलाड़ी इस वक्त एशिया कप में भी खेलते नज़र आ रहे हैं। बीते दिन भारत और पाकिस्तान के बीच इस टूर्नामेंट का हाईवोल्टेज मुकाबला खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने 228 रनों के विशाल अंतर से जीत हासिल की।

पाकिस्तान के खिलाफ गर्जा केएल राहुल का बल्ला

भारत की इस जीत में दो खिलाड़ियों ने अहम योगदान दिया। इनमें  पहला नाम स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल का शामिल है। विस्फोटक बल्लेबाज ने पाकिस्तान के खिलाफ 5.30 महीने बाद मैदान पर वापसी की और शानदार प्रदर्शन किया।

केएल राहुल ने पाकिस्तानी गेंदबाजों को निशाना बनाते हुए 111 रनों की विस्फोटक पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 12 चौके और 2 गगनचुंबी छक्के निकले। इसी के साथ केएल राहुल ने आलोचकों को मुंहतोड़ जवाब दिया।

कुलदीप यादव ने चटकाए 5 विकेट

वहीं, भारत की जीत में योगदान देने वाले दूसरे खिलाड़ी रहे कुलदीप यादव। टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने विरोधी टीम के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी से पाकिस्तानी बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ दी। कुलदीप ने भारत बनाम पाकिस्तान मैच में सिर्फ 25 रन खर्च किए और 5 विकेट हासिल किए।

खास बात ये है कि इन दोनों खिलाड़ियों को एशिया कप 2023 के अलावा वनडे विश्व कप 2023 के लिए सेलेक्ट किए गए स्क्वॉड का भी हिस्सा बनाया गया है। उम्मीद है कि ये दोनों खिलाड़ी आगामी टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन को दोबारा दोहराएंगे और भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाएंगे।

कप्तान ने की दोनों खिलाड़ियों की तारीफ

मैच के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने भी दोनो खिलाड़ियों की जमकर तारीफ की।

उन्होंने कहा कि,

“बल्लेबाजों का शानदार प्रदर्शन। जब हमने शुरुआत की, तो हमें पता था कि विकेट अच्छा है और हमें बारिश के साथ तालमेल बिठाना होगा। विराट कोहली और केएल राहुल के बारे में हम जानते थे कि उन्हें अपनी पकड़ बनाने में समय लगेगा और फिर हम आगे बढ़ सकते हैं। जसप्रीत बुमराह ने गेंद को दोनों तरफ घुमाया और पिछले 8-10 महीनों में उन्होंने कड़ी मेहनत की है। बुमराह केवल 29 साल के हैं, उनके लिए मैच छोड़ना आदर्श नहीं है लेकिन उन्होंने जिस तरह से गेंदबाजी की उससे पता चलता है कि वह क्या कर रहे हैं। विराट की पारी शानदार रही। फिर केएल, चोट से वापस आने और टॉस से 5 मिनट पहले खेलने के आखिरी मिनट में हमने उन्हें तैयार होने के लिए कहा।“

ALSO READ:IND vs SL: ‘ऐसा लग रहा था वह हर एक गेंद पर विकेट लेने वाला है..’, इस भारतीय गेंदबाज के बारे में रोहित शर्मा ने की जमकर तारीफ

Published on September 14, 2023 12:09 pm