pbks playing xi against kkr
pbks playing xi against kkr

आईपीएल 2022 का आठवाँ मैच पंजाब किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच शुक्रवार, 1 अप्रैल को शाम 7.30 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. टूर्नामेंट में कोलकाता का ये तीसरा मैच होगा तो वहीं मयंक अग्रवाल की कप्तानी वाली पंजाब किंग्स का ये दूसरा मैच होगा.

इस मैच से पहले दोनों टीमों के प्रदर्शन की बात करें तो पंजाब किंग्स की टीम अपना पिछला मैच जीत कर मैच में उतर रही है. इसके अलावा कोलकाता की टीम को पिछले मैच में हार का सामना करना पड़ा था. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि पंजाब किंग्स की टीम कोलकाता के खिलाफ़ मैच में किस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरेगी.

सलामी बल्लेबाज़ – शिखर धवन और मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल

कोलकाता के खिलाफ़ होने वाले टूर्नामेंट के अपने दूसरे मैच में पंजाब किंग्स के लिए शिखर धवन और मयंक अग्रवाल की अनुभवी जोड़ी पारी की शुरुआत करने के लिए उतर सकती है. इन दोनों खिलाड़ियों ने बैंगलोर के खिलाफ़ मैच में टीम को बेहद शानदार शुरुआत दिलाई थी. दोनों खिलाड़ियों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए सिर्फ़  7.1 ओवर में 71 रन बनाए थे.

इस दौरान सीनियर बल्लेबाज़ धवन ने 29 गेंदों में 43 रन बनाए थे तो वहीं अग्रवाल ने 24 गेंदों में 32 रनों की पारी खेली थी. पंजाब को इस जोड़ी से पूरी उम्मीद रहेगी कि केकेआर के खिलाफ़ मैच में ये दोनों खिलाड़ी टीम को बेहतर शुरुआत दिलाएंगे.

मध्यक्रम – भनुका राजपक्षे और शाहरुख खान

शाहरुख खान
 शाहरुख खान

श्रीलंकाई बल्लेबाज़ भनुका राजपक्षे ने बैंगलोर के खिलाफ़ मैच में गेंदबाज़ी आक्रमण की धज्जियाँ उड़ाते हुए लगभग 200 के स्ट्राइक रेट के साथ 43रन की पारी खेली. अगर वो कोलकाता के खिलाफ़ भी इसी फ़ॉर्म को जारी रखते हैं तो श्रेयस अय्यर की टीम को काफ़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

तमिलनाडु के युवा बल्लेबाज़ शाहरुख खान ने भी पिछले मैच में 120 के स्ट्राइक रेट के साथ 24 रनों की पारी खेली थी. ओडियन स्मिथ के वो पारी के अंत तक बल्लेबाज़ी करते रहे और स्मिथ के साथ 52 रन की मैच-विनिंग साझेदारी कर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी.

ऑलराउंडर – लियाम लिविंगस्टन, ओडियन स्मिथ और हरप्रीत ब्रार

जहाँ तक प्लेइंग इलेवन में खेलने वाले तीन ऑलराउंडर्स की है तो इस सिलसिले में टीम लियाम लिविंगस्टन, ओडियन स्मिथ और हरप्रीत ब्रार को मौका देना चाहेगी. लिविंगस्टन ने पिछले मैच 10 गेंदों में 19 रनों की पारी खेली थी, हालांकि वो इसे एक बड़े स्कोर में नहीं बदल सके.

लेकिन कैरिबियाई बल्लेबाज़ ओडियन स्मिथ ने 8 गेंदों में ही मैच की सूरत बदल कर रख दी थी. दाँए हाथ के बल्लेबाज़ ने 300 के ताबड़तोड़ स्ट्राइक रेट के साथ नाबाद 25 रनों की पारी खेली जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच का अवॉर्ड भी दिया गया.

इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा पंजाब की टीम पिछले मैच में बतौर गेंदबाज़ फ़ेल रहे हरप्रीत ब्रार को एक और मौका दे सकती है.

ALSO READ:IPL 2022: जीत से गदगद कप्तान केएल राहुल ने एविन लुईस या आयुष बदोनी को नही बल्कि इन्हें दिया जीत का श्रेय

गेंदबाज़ – अर्शदीप सिंह, संदीप शर्मा, कगिसो रबाडा और राहुल चाहर

पंजाब किंग्स के पास अपने कैंप में अगले मैच की प्लेइंग इलेवन में जगह देने के लिए अर्शदीप सिंह, संदीप शर्मा, कगिसो रबाडा और राहुल चाहर जैसे 4 स्पेशलिस्ट गेंदबाज़ हैं.हालांकि पंजाब के पिछले मैच में संदीप काफ़ी महंगे साबित हुए थे. वहीं अर्शदीप सिंह ने कप्तान फ़ाफ़ डु प्लेसिस का विकेट तो चटकाया लेकिन रन भी 8 की इकोनॉमी से लुटाए.

दक्षिण अफ़्रीका अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ कगिसो रबाडा को पंजाब की टीम अपने अगले मैच की प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकती है. अभी तक रबाडा अपने आईपीएल करियर में कुल 50 मैच खेल कर कुल 76 विकेट चटका चुके हैं. इसके अलावा पिछले मैच में कम रन देकर एक अच्छे इकोनॉमी रेट से गेंदबाज़ी करने वाले राहुल चाहर को भी पंजाब किंग्स मैनेजमेंट प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकता है.

ALSO READ: IPL 2022: केएल राहुल और गौतम गंभीर को नजरअंदाज कर एविन लुईस ने 22 साल के इस खिलाड़ी को दिया जीत का पूरा श्रेय, बताया भविष्य का स्टार