Jaya Kishori
Jaya Kishori

भारत में शादी मतलब जन्म जन्मांतर का बंधन कहा जाता है। लेकिन आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में पति-पत्नी के अलग होने के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं। हालांकि इसके पीछे अलग-अलग कारण बताए जाते हैं। लेकिन आमतौर पर शादी टूटने के क्या कारण होते हैं। इसके बारे में खुद कथावाचक और मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी (Jaya Kishori) ने बताया है।

जया किशोरी (Jaya Kishori) ने अपने एक वीडियो के जरिए बताया कि, पति और पत्नी का रिश्ता बरकरार रहे, इसके लिए एडजेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है। हालांकि कॉम्प्रोमाइज करने पर रिश्ता आगे चलकर टूट जाता है। दोनों मामलों में जो फर्क है, उसे अक्सर लोग समझ नहीं पाते हैं।

क्यों टूटती है शादी Jaya Kishori ने बताया

उनके अनुसार एडजेस्टमेंट और कॉम्प्रोमाइज में बहुत बारीक सा अंतर है। जया किशोरी ने बताया कि, मैरिड लाइफ में अलगाव तब हो जाता है जब यह रिश्ता एडजेस्टमेंट के बजाय कॉम्प्रोमाइज पर चलने लगता है। ऐसे में लोग इस जिंदगी से खुश नहीं रहते। जब आपकी कद्र ना हो तो निराश होना लाजमी है। यह पार्टनर के दिल से प्यार को खत्म कर देता है। एडजेस्टमेंट का मतलब होता है आप एक दूसरे की खुशियों का ख्याल रखते हैं। इससे आपको परेशानी कम खुशी ज्यादा होती है और फिर अनकंफरटेबल भी फील नहीं करते।

कंप्रोमाइज का मतलब है, आप मजबूरी में ऐसी चीजें कर रहे हैं जिसको लेकर आप जरा सा भी सहज नहीं है। अगर आप कोई काम दुखी होकर या बिना मन के कर रहे हैं तो आप ज्यादा दिन तक खुश नहीं रह पाएंगे। इससे झगड़ों का सिलसिला बढ़ेगा और एक साथ रहना मुश्किल हो जाएगा।

ALSO READ:भारत को अगर जीतना है T20 World Cup 2024 तो राहुल द्रविड़ की जगह जल्द इन 3 दिग्गजों को बना देना चाहिए टी20 टीम का कोच

Published on May 23, 2023 12:43 pm