rahul dravid pc 1 1 - 1

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। कंगारुओं ने भारतीय टीम के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए 6 विकेट से ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

ऑस्ट्रेलिया ने छठवीं बार विश्व कप के खिताब पर कब्जा जमाया। इस मैच में मिली शिकस्त के बावजूद टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने खिलाड़ियों की प्रशंसा की।

6 विकेट से जीता ऑस्ट्रेलिया

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए खिताबी मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुई। बल्लेबाजी के दौरान रोहित, विराट और केएल राहुल के अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक विकेट पर टिक नहीं पाया।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 241 रनों का लक्ष्म थमाया। इसके जवाब में कंगारुओं ने 43 ओवर में 4 विकेट खोकर टार्गेट हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने 46 गेंदों के शेष रहते हुए 6 विकेट से फाइनल में आसानी से जीत दर्ज की।

राहुल द्रविड़ ने बताया क्यों हारे मैच?

पोस्ट मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया की तारीफ की। इस दौरान उन्होंने भारत की हार का कारण भी बताया। द्रविड़ का मानना है कि अगर भारत 280-290 के बीच लक्ष्य बनाता तो मैच जीतना आसान हो जाता।

हेड कोच ने कहा कि,

“हमारे लिए कठिन दिन था। हमने जिस तरह से क्वालिटी क्रिकेट खेला, उस पर हमें गर्व है। हमने सचमुच बहुत अच्छा कैंपेन किया। ऑस्ट्रेलिया हमसे बेहतर था, उन्हें बधाई। हम 30-40 रन कम थे। उन्होंने वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की। दोपहर में गेंद रुक रही थी, बहुत ज्यादा ओस नहीं थी, लेकिन रोशनी में यह बेहतर रही। हम बाउंड्री हासिल नहीं कर पाए और महत्वपूर्ण अंतराल पर विकेट खोते रहे। अगर स्कोर 280-290 तक पहुंच जाता, तो यह एक अलग खेल होता। ट्रैविस हेड ने बेहतरीन बल्लेबाजी की।”

क्या होगा राहुल द्रविड़ का भविष्य?

टीम इंडिया के हेड कोच की भूमिका निभा रहे राहुल द्रविड़ पर वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल मैच में मिली हार के बाद खतरा मंडराना शुरु हो गया है। माना जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) उन्हें मुख्य कोच की भूमिका से मुक्त कर सकती है। इसपर अब राहुल द्रविड़ ने चर्चा की।

उन्होंने कहा कि,

“मैंने इसके बारे में नहीं सोचा है। मेरे पास इस पर विचार करने का समय नहीं है। जब मुझे समय मिलेगा, मैं करूंगा। मेरा ध्यान सिर्फ इस विश्व कप पर था।”

ALSO READ: भारत के विश्व कप फाइनल हार के बाद फूट फूट कर रोये कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली समेत पूरी टीम इंडिया, वीडियो देख भर आएगा दिल