IPL 2024 AUCTION

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 ( IPL 2024) की तैयारियां सभी फ्रैंचाइजी ने जोरो-शोरों से शुरू कर दी है, यूं तो आईपीएल की शुरूआत मार्च के आखिर से होने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है। लेकिन 19 दिसंबर की तारीख भी सभी फ्रैंचाइजी के लिए अहम होने वाली है, क्योंकि 19 दिसंबर को आईपीएल का मिनी ऑक्शन दुबई ( IPL Mini Auction) में होने वाला है।

इस ऑक्शन में कई खिलाड़ियों पर करोड़ों की बोली लगने की उम्मीद है, जिसमें एक क्रिकेटर पर सभी फ्रैंचाइजी बिडिंग को हर मुमकिन आंकड़े तक ले जाने के बारे में सोचेगी।

रचिन रविंद्र ( Rachin Ravindra)

वनडे विश्वकप 2023 में न्यूजीलैंड के सिर्फ 24 साल के ऑलराउंडर खिलाड़ी रचिन रवींद्र ने शानदार प्रदर्शन किया था। वो पूरे टुर्नामेंट में टीम की रीढ़ की हड्डी बने हुए थे। रचिन रवींद्र ने वर्ल्डकप 2023 में 578 रन बनाए थे। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 106 से ऊपर के स्ट्राइक रेट से रन बरसाए थे।

रचिन रवींद्र को भविष्य का खिलाड़ी कहा जा रहा है, आईपीएल में इस साल उनका बेस प्राइज 50 लाख है। ऐसे में रचिन रवींद्र के लिए आईपीएल की ज्यादातर टीमें बोली लगाने वाली है। उनकी कीमत इस साल करोड़ों में जाने वाली है।

Also Read: IPL 2024: हैदराबाद ने जिसे समझा बेकार उसने गेंद से मचाई तबाही, 12 गेंदों में 6 रन देकर झटके 5 विकेट, बल्लेबाजों में खौफ

मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc)

साल 2015 में आखिरी बार आईपीएल में नजर आए मिचेल स्टार्क को इस बार ऑक्शन में बड़ी रकम मिल सकती है, वो हाल ही में विश्वकप जीत चुकी टीम का हिस्सा हैं। वो साल 2018 मे आखिरी बार आईपीएल ऑक्शन का हिस्सा थे, तब केकेआर ने उन्हें 9.4 करोड़ की रकम के साथ स्कॉयड से जोड़ा था। लेकिन चोट के चलते उन्होंने अपना नाम ऑक्शन से वापस ले लिया था।

इस साल उनका बेस प्राइज 2 करोड़ है और उन्हें बड़ी रकम मिलने की उम्मीद भी है। उनके रिकॉर्ड की बात करें, तो उन्होंने टोटल 27 मैचों में 34 विकेट लिए हैं।

डेरिल मिशेल (Daryl Mitchell)

साल 2023 वन डे विश्वकप में डेरिल मिशेल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में 5वें नंबर पर थे। उन्होंने 111.02 के स्ट्राइक रेट से 552 रन बनाए थे। इन रनों में खिलाड़ी के दो शतक भी शामिल हैं, जोकि उन्होंने भारत के खिलाफ ही बनाए हैं। बल्लेबाज ने अपनी कीवी टीम में अपनी परफॉर्मेंस के हिसाब से अच्छा प्रदर्शन किया है।

डेरिल मिशेल के टी-20 करियर पर नजर डालें, तो उन्होंने 30.79 की औसत से 4000 रन बनाए हैं। बल्लेबाज को उनकी एग्रेसिव बैटिंग के लिए भी जाना जाता है, उनका बेस प्राइज 1 करोड़ हैं।

Also Read: IPL 2024: लखनऊ सुपर जायंटस ने जिसे नहीं समझा लायक उसी ने विजय हजारे ट्रॉफी में गेंद से मचाया तहलका, बल्लेबाजों में है खौफ!

गेराल्ड कोएत्ज़ी (Gerald Coetzee)

साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्ज़ी ने वनडे विश्वकप में शानदार प्रदर्शन किया। गेराल्ड कोएत्ज़ी ने 8 मैचों में 19.80 की औसत से 20 विकेट लिए और वो सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामलें में चौथे नंबर पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में गेराल्ड कोएत्ज़ी ने 8 ओवर्स का बेहतरीन स्पैल डाला है।

खिलाड़ी की हिटिंग पावर और फॉस्ट बॉलिंग टी-20 में उनकी क्षमता को बेहतरीन बनाती है। वैसे तो खिलाड़ी का बेस प्राइज 2 करोड़ है, लेकिन उनकी क्षमता को देखते हुए कहा जा सकता है कि उनकी बोली काफी बड़ी होगी।

ट्रेविस हेड (Travis Head)

ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज ट्रेविस हेड का बेस प्राइज भी 2 करोड़ है। फाइनल में खेली गई उनकी पारी ने करोड़ो भारतीयों का दिल तोड़ दिया था, लेकिन आईपीएल की फ्रैंचाइजी उन्हें अपने पाले में शामिल करने के लिए करोड़ो की बोली लगाने वाली हैं। भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज में भी उन्होंने काफी अच्छी बल्लेबाजी की थी।