GUJARAT TITANS WIN

IPL 2022 का 24वाँ मैच नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में गुरुवार, 14 अप्रैल को शाम 7.30 बजे से राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला गया. इस मैच में राजस्थान ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया. जिसके बाद पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी हार्दिक पांड्या की टीम गुजरात टाइटंस ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 192 रन बनाए.

इसके बाद दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 155 रन का स्कोर ही बना सकी और उसे 37 रन की हार का सामना करना पड़ा. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे इस पूरे मैच की रिपोर्ट के बारे में और राजस्थान से हुई गलतियों के बारे में जिनके उन्हें अंक तालिका में पहला स्थान गंवाना पड़ा.

गुजरात के लिए कप्तान हार्दिक पांड्या और अभिनव मनोहर ने की शानदार बल्लेबाज़ी

हार्दिक पांड्या अभिनव मनोहर

पहले बल्लेबाज़ी करने गुजरात टाइटंस की शुरुआत ज़्यादा अच्छी नहीं रही और उसके शुरुआती 3 विकेट 53 रन के स्कोर पर ही गिर चुके थे. लेकिन इसके बाद कप्तान हार्दिक पांड्या ने पांचवें नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए अभिनव मनोहर के साथ चौथे विकेट के लिए 86 रनों की शानदार साझेदारी की.

हार्दिक ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए 52 गेंदों में 87 रनों की पारी खेली. उनके अलावा 27 वर्षीय बल्लेबाज़ अभिनव मनोहर ने भी 28 गेंदों में 43 रनों की पारी खेल कर टीम का स्कोर आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई. अभिनव के आउट होने के बाद छठे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए सीनियर दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज़ डेविड मिलर ने भी मात्र 14 गेंदों में 31 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेल कर टीम का स्कोर 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 192 रनों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.

राजस्थान के लिए अकेले जूझते नज़र आए जोस बटलर

जोस बटलर

इसके बाद दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स के लिए सीनियर सलामी बल्लेबाज़ जोस बटलर ने 24 गेंदों में 54 रनों की तेज़तर्रार पारी तो खेली लेकिन उनके अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज़ ज़्यादा बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सका.

हालांकि छठे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए कैरिबियाई बल्लेबाज़ शिमरन हेटमेयर 17 गेंदों में 29 रनों की पारी के साथ कुछ संघर्ष करते हुए नज़र आए लेकिन वो भी टीम को जीत के करीब नहीं ले जा सके. बल्लेबाज़ों की तरफ़ से इसी निराशाजनक प्रदर्शन की वजह से राजस्थान की टीम 20 ओवरो में 9 विकेट खोकर 155 रन ही बना सकी और 37 रन की हार के चलते उसे आईपीएल 2022 की अंक तालिका में अपना शीर्ष स्थान गंवाना पड़ा.

संजू सैमसन के इस फ़ैसले की वजह से हारी राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने इस मैच में तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन को भेजा. वो भी तब जब आप इतने बड़े सकोर का पीछा करने उतरे हो. उनके इसी फ़ैसले का ख़ामियाज़ा टीम को मैच गंवा कर भुगतना पड़ा. ज़ाहिर है बल्लेबाज़ी क्रम में इस बदलाव की वजह से बाकी बल्लेबाज़ों के प्रदर्शन पर भी असर पड़ा और अपना सर्वश्रेष्ठ इस मैच में नहीं सके.

ALSO READ:IPL 2022: पहले मुंबई और फिर दिल्ली ने ठुकराया इस खिलाड़ी को, अब राजस्थान का बना सबसे बड़ा मैच विनर, बारी-बारी सबसे ले रह बदला

कोलकाता-हैदराबाद मैच पर टिकी सबकी निगाहें

इस मैच में जीत हासिल करने के बाद अब गुजरात टाइटंस की टीम आईपीएल 2022 की अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर पहुंच चुकी है. तो वहीं दूसरी ओर राजस्थान की टीम इस हार से नुकसान उठाना पड़ा है और अब वो अंक तालिका में टॉप 4 से बाहर हो चुकी हैं.

शुक्रवार, 15 अप्रैल को कोलकाता और हैदराबाद के बीच होने वाला मैच आईपीएल 2022 की अंक तालिका के लिहाज़ से बेहद अहम मैच रहेगा. क्योंकि अगर कल के मैच में कोलकाता की टीम जीतती है तो उसके पास अंक तालिका में टॉप पर आने का अच्छा खासा मौका होगी. वहीं अगर हैदराबाद इस मैच में जीत दर्ज करती है उसका नुकसान टॉप 4 में काबिज़ कई टीमों को उठाना पड़ सकता है.

ALSO READ:MI vs PBKS: जिस खिलाड़ी को मुंबई ने बेंच पर बैठा कर एक-एक मौके के लिए तरसा दिया, वही बना पंजाब का हथियार खेला ताबड़-तोड़ पारी