kkr

IPL 2022 RCBvsKKR Match 6: आईपीएल 2022 के उद्घाटन मैच और इस सीज़न के अपने पहले ही मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को 6 विकेट से हरा कर कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने जीत के साथ अपने सफ़र की शुरुआत की थी. इस दौरान सीनियर भारतीय बल्लेबाज़ अजिंक्य रहाणे ने 44 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी.

इसके बाद अब नए कप्तान श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स का अगला मुकाबला बुधवार, 30 मार्च को मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ़ है. जहाँ एक ओर कोलकाता इस मैच को जीत कर अपनी लय बरकरार रखना चाहेगी तो वहीं दूसरी ओर बैंगलोर भी पहले मैच में मिली हार के बाद इस टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज करना चाहेगी.

इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ़ होने वाले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स की संभावित प्लेइंग इलेवन के बारे में.

सलामी बल्लेबाज़ – वेंकटेश अय्यर, अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाने

पहले मैच में पॉवरप्ले ओवर्स के दौरान वेंकटेश अय्यर और सीनियर भारतीय बल्लेबाज़ अजिंक्य रहाणे ने 43 रनों की एक अच्छी शुरुआत दिलाई थी. इस दौरान चेन्नई के खिलाफ़ रहाणे ने पहले ही मैच में शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए 44 रनों की एक बेहतरीन पारी खेली थी जिसमें 6 चौके और एक छक्का शामिल था.

इसके अलावा उनके जोड़ीदार के तौर पर इंदौर के 27 वर्षीय युवा भारतीय बल्लेबाज़ वेंकटेश अय्यर एक अच्छा सपोर्ट दे सकते हैं जैसा कि वो पहले मैच में चेन्नई के खिलाफ़ कुछ देर तक करते हुए नज़र भी आए.

मध्यक्रम – श्रेयस अय्यर (कप्तान), नितीश राणा, और सैम बिलिंग्स, और शेल्डन जैक्सन (विकेटकीपर)

श्रेयस अय्यर

मुंबई के युवा बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर बीते कुछ दिनों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए बेहद शानदार फ़ॉर्म में नज़र आ रहे हैं. तीनों फ़ॉर्मेट में वो अपने बल्ले से गेंदबाज़ों की मुसीबतें बढ़ाते हुए नज़र आ रहे हैं. इस साल उन्हें आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान के तौर पर एक नई जिम्मेदारी भी मिली है. पिछले मैच में अय्यर 20 रन बना कर नाबाद लौटे थे.

इसके अलावा दिल्ली के नितीश राणा भी टीम के लिए मध्यक्रम में बेहतरीन योगदान दे सकते हैं. बीते साल आईपीएल 2021 में उन्होंने कई मैचों में काफ़ी शानदार बल्लेबाज़ी की थी. बल्लेबाज़ी में गहराई बनाने के लिए टीम मैनेजमेंट सैम बिलिंग्स और विकेटकीपर-बल्लेबाज़ शैल्डन जैक्सन को भी मौका दे सकता है.

ऑलराउंडर – आंद्रे रसल, और सुनील नरेन

आंद्र रसेल

ऑलराउंडर्स के मामले मे बात करें तो कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के पास दो आंद्रे रसल और सुनील नरेन के तौर पर दो शानदार कैरिबियाई दिग्गज मौजूद हैं. ये दोनों ही सीनियर खिलाड़ी अकेले दम पर पूरा मैच पलटने का माद्दा रखते हैं. बल्लेबाज़ी को निचले क्रम में भी मजबूती देने के लिए रसल और नरेन टीम के लिए काफ़ी उपयोगी साबित हो सकते हैं.

इसके अलावा ये दोनों खिलाड़ी गेंदबाज़ी से भी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. किसी भी बल्लेबाज़ के लिए नरेन की स्पिन को समझना कोई आसान बात नहीं हैं.

ALSO READ:RCB v KKR Match 6: पहले मैच में मिली हार के बाद अब इस प्लेइंग XI के साथ उतरेंगे फाफ डु प्लेसिस, ये बाल्लेबाज करेगा पारी की शुरुआत

गेंदबाज़ – उमेश यादव, शिवम मावी, और वरुण चक्रवर्ती

उमेश यादव

नागपुर के 34 वर्षीय सीनियर भारतीय तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव ने चेन्नई के खिलाफ़ खेले गए पहले मैच में शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 4 ओवरों में सिर्फ़ 20 रन देकर 2 विकेट चटकाए थे. उनके अलावा चक्रवर्ती और रसल को भी 1-1 विकेट मिला था.

स्पिन विभाग में सुनील नरेन के साथ मिल कर वरुण चक्रवर्ती एक अहम भूमिका निभा सकते हैं. वहीं दूसरी ओर उमेश यादव के जोड़ीदार के तौर पर नोएडा के 23 वर्षीय युवा भारतीय तेज़ गेंदबाज़ शिवम मावी काफ़ी महत्वपूर्ण गेंदबाज़ साबित हो सकते हैं. इस लिहाज़ से टीम मैनेजमेंट उन्हें प्लेइंग इलेवन में एक बार फिर मौका दे सकता है.

ALSO READ:IPL 2022 SRHvsRR Post Match PC: हार के बावजूद कप्तान विलियमसन ने की इस खिलाड़ी की तारीफ़, तो इन्हें माना हार का जिम्मेदार