IPL 2022: RCBvsKKR Match 6: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास यूं तो कभी भी मैच विनर्स की कमी नहीं रही लेकिन इसके बावजूद 2008 में आईपीएल की शुरुआत से ही ये टीम
IPL 2022: RCBvsKKR Match 6: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास यूं तो कभी भी मैच विनर्स की कमी नहीं रही लेकिन इसके बावजूद 2008 में आईपीएल की शुरुआत से ही ये टीम

IPL 2022: RCBvsKKR Match 6: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास यूं तो कभी भी मैच विनर्स की कमी नहीं रही लेकिन इसके बावजूद 2008 में आईपीएल की शुरुआत से ही ये टीम एक भी बार टूर्नामेंट जीत नहीं पाई है. विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद टीम इस साल नए कप्तान फ़ाफ़ डु प्लेसिस की कप्तानी में खेलने उतरी लेकिन इसके बावजूद टीम की किस्मत वहीं की वहीं रही और सीज़न के अपने पहले ही मैच में हार का सामना करना पड़ा.

पंजाब के खिलाफ़ पहले मैच में मिली हार के बाद अब डु प्लेसिस की कप्तानी वाली आरसीबी बुधवार, 30 मार्च को मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ़ इस टूर्नामेंट का अपना दूसरा मैच खेलने उतरेगी. पहले मैच में मिली हार के बाद इस मैच में बैंगलोर के लिए प्लेइंग इलेवन का चयन काफ़ी अहम होने वाला है.

इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कोलकाता के खिलाफ़ होने वाले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की संभावित प्लेइंग इलेवन के बारे में.

सलामी बल्लेबाज़ – फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), अनुज रावत

af_du_plessis_and_anuj_rawat

पहले मैच में हार के बाद भी बैंगलोर के लिए गौर करने को कई सकारात्मक पहलू हैं. इनमें सबसे पहले नाम आता है खुद कप्तान डु प्लेसिस का जिन्होंने पंजाब के खिलाफ़ पहले मैच में 57 गेंदों पर 88 रनों की शानदार पारी खेली थी. दक्षिण अफ़्रीकी दिग्गज ने अपनी पिछले साल आईपीएल की शानदार फ़ॉर्म को जारी रखते हुए पंजाब के गेंदबाज़ों को कोई मौका नहीं दिया था.

डु प्लेसिस के दूसरे जोड़ीदार के तौर पर बाँए हाथ के युवा बल्लेबाज़ अनुज रावत ने घरेलू क्रिकेट में अपनी शानदार क्रिकेट के लिए अच्छा खासा नाम कमाया है. सीनियर बल्लेबाज़ों से लैस बैंगलोर के बल्लेबाज़ी क्रम में रावत के पास ये एक बेहतरीन मौका होगा कि अपनी घरेलू क्रिकेट की फ़ॉर्म को जारी रखते हुए कुछ बड़ा करें.

मध्यक्रम – विराट कोहली, महिपाल लोमरोर, शेरफ़ेन रदरफ़ोर्ड, और दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक

पंजाब के खिलाफ़ पूर्व कप्तान विराट कोहली शुरुआत से ही आक्रामक नज़र आए. 29 गेंदों में 41 रन की पारी खेलने वाले कोहली से उम्मीद है कि ग्लेन मैक्सवेल की गैरमौजूदगी में वो इसी रवैये पर कायम रहते हुए सामने वाली टीमों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकते हैं. हालांकि मैक्सवेल की जगह को भरने के लिए आरसीबी मैनेजमेंट महिपाल लोमरोर की ओर ज़रूर देखेगा, लेकिन ये एक अलग मसअला है कि लोमरोर बल्लेबाज़ी से ज़्यादा प्रभावित नहीं कर पाए हैं.

शेरफ़ेन रदरफ़ोर्ड की बात करें तो वो एक विस्फ़ोटक अंदाज़ के बल्लेबाज़ हैं और अपना दिन होने पर वो किसी भी गेंदबाज़ की धज्जियाँ उड़ा सकते हैं. ये एक अलग बात है कि पंजाब के खिलाफ़ पहले मैच में रदरफ़ोर्ड और लोमरोर, दोनों में से किसी को भी बल्लेबाज़ी का मौका नहीं मिला था.

सीनियर भारतीय विकेटकीप-बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक पर गौर करें तो पहले मैच में आरसीबी के लिए बेहद उपयोगी साबित हुए थे. उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए मात्र 14 गेंदों पर 32 रन ठोक डाले थे. इस दौरान उनके बल्ले से 3 छक्के और 3 चौके भी निकले.

ऑलराउंडर्स – वनिंदु हसारांगा, डेविड विली, और शाहबाज़ अहमद

हसरंगा

आईपीएल 2022 के अपने पहले ही मैच में शिखर धवन और हमवतन भनुका राजपक्षे की बल्लेबाज़ी का निशाना बन चुके श्रीलंका के स्पिनर वनिंदु हसारांगा पहले मैच में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे. हालांकि संभावना है कि टीम मैनेजमेंट उन्हें दूसरा मौका दे सकता है.

जहाँ तक योगदान की बात है तो डेविड मिली गेंदबाज़ी में 3 ओवर डालने के बाद 28 रन देकर कोई विकेट नहीं चटका पाए थे. वहीं बल्लेबाज़ी में उन्हें आज़माइश का मौका ही नहीं मिला था. हालांकि हसारांगा, विली और शाहबाज़, तीनों की बल्लेबाज़ी क्षमता को देखते हुए बैंगलोर की टीम इन्हें मौका दे सकती है.

जिसका फ़ायदा टीम को बल्लेबाज़ी की गहराई बढ़ाने में हो सकता है.

ALSO READ:IPL 2022: Rajasthan Royals के जीत के बाद कप्तान संजू सैमसन को नजरअंदाज कर प्रसिद्ध कृष्णा ने इन्हें दिया जीत का श्रेय

गेंदबाज़ – हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, और आकाश दीप

Mohammed-Siraj
Mohammed-Siraj

बीते साल के पर्पल कैप होल्डर हर्षल पटेल ने आईपीएल 2021 में कुल 32 विकेट अपने नाम किए. हालांकि पंजाब के खिलाफ़ पहले मैच में वो भी काफ़ी महंगे साबित हुए और कुल 36 रन लुटा बैठे. हालांकि इस तरह महंगे साबित होने वाले पटेल अकेले गेंदबाज़ नहीं थे. इस मामले में मोहम्मद सिराज ने भी कुल 59 रन लुटाए थे.

हालांकि, 2 विकेट के मिलने के बावजूद मोहम्मद सिराज में उस लय और धार की कमी नज़र आ रही थी जिसके लिए वो अक्सर जाने जाते हैं. इसके अलावा इस मैच में टीम आकाश दीप को प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकती है.

ALSO READ:IPL 2022: राजस्थान रॉयल्स की जीत के बाद ट्रोल हुए KKR और RCB, तो काव्या मारन पर आये ऐसे मीम्स देख नहीं रुकेगी हंसी