दिल्ली कैपिटल

आईपीएल 2022 का 34वाँ मुक़ाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शुक्रवार, 22 अप्रैल को शाम 7.30 बजे से दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा. इस मैच से पहले टूर्नामेंट मे दोनों टीमों की स्थिति के बारे में बात करें राजस्थान की टीम अंक तालिका में तीसरे नंबर पर मौजूद है और एक मजबूत स्थिति में है.

वहीं दूसरी ओर दिल्ली कैपिटल्स की टीम अंक तालिका में छठे नंबर पर है. इस मैच में दोनों ही टीमों के लिए जीत बेहद ज़रूरी है. इस लिहाज़ से दोनों ही अपनी-अपनी मजबूत प्लेइंग इलेवन मैदान पर उतारना चाहेंगी. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे दिल्ली कैपिटल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन के बारे में.

सलामी बल्लेबाज़ – पृथ्वी शॉ और डेविड वॉर्नर

डेविड वार्नर

सलामी बल्लेबाज़ी के लिए दिल्ली कैपिटल्स के पास युवा बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ और सीनियर ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर की एक विस्फ़ोटक जोड़ी मौजूद है. पिछले मैच में दोनों बल्लेबाज़ों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दिल्ली को पंजाब के खिलाफ़ 9 विकेट की जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी.

इस लिहाज़ से राजस्थान के खिलाफ़ होने वाले इस मैच में भी ये ही दोनों बल्लेबाज़ पारी की शुरुआत करते हुए नज़र आएंगे. टॉप 4 तक का रास्ता आसानी से तय करने के लिए दिल्ली की टीम काफ़ी हद इन दोनों बल्लेबाज़ी पर भी निर्भर रहेगी.

मध्यक्रम – ऋषभ पंत ((कप्तान और विकेटकीपर), रॉवमैन पॉवेल और सरफ़राज़ खान

ऋषभ पंत

मध्यक्रम बल्लेबाज़ी में टीम के पास कप्तान और विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ऋषभ पंत जैसा शानदार और अंतरराष्ट्रीय स्तर का बल्लेबाज़ मौजूद है. लेकिन इस टूर्नामेंट में अभी तक पंत के बल्ले से कोई खास पारियाँ नहीं देखने को मिली है. हालांकि राजस्थान के खिलाफ़ वो तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए उतर सकते हैं.

इसके बाद चौथे नंबर पर रॉवमैन पॉवेल टीम के लिए बल्लेबाज़ी करते हुए नज़र आएंगे तो वहीं मध्यक्रम में पांचवें नंबर पर बल्लेबाज़ी करने के लिए टीम के पास घरेलू क्रिकेट में अपने बल्ले का लोहा मनवा चुके युवा बल्लेबाज़ सरफ़राज़ खान है.

ऑलराउंडर्स – ललित यादव और अक्षर पटेल

अक्षर पटेल

बतौर ऑलराउंडर 2 खिलाड़ियों को चुनने के लिए दिल्ली कैपिटल्स की टीम एक बार ललित यादव और अक्षर पटेल पर ही भरोसा जताना चाहेगी. ये दोनों खिलाड़ी गेंद और बल्ले, दोनों तरह से टीम के लिए काफ़ी महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं.

इसके अलावा ललित यादव से टीम को न केवल गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी बल्कि फ़ील्डिंग में कुछ हद तक उम्मीदें होंगी क्योंकि वो बीते कुछ मैचों में काफ़ी शानदार फ़ील्डिंग का नज़ारा पेश कर चुके हैं. जिसके बाद इन दोनों खिलाड़ियों का प्लेइंग इलेवन में चुना जाना तय है.

ALSO READ:IPL 2022: चेन्नई सुपर किंग्स को बनाना है प्लेऑफ में जगह तो न चाहते हुए भी कप्तान रविंद्र जडेजा को लेने होंगे ये 3 कठोर फैसले

गेंदबाज़ – शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मुस्तफ़िज़ुर रहमान और खलील अहमद

दिल्ली कैपिटल्स के पास गेंदबाज़ी आक्रमण में काफ़ी गति और स्पिन दोनों का अच्छा तालमेल है. शार्दुल ठाकुर की अगुवाई वाले पेस अटैक में राजस्थान के खिलाफ़ मुस्तफ़िज़ुर रहमान और खलील अहमद को खेलने का मौका मिल सकता है.

इसके अलावा एक स्पेशलिस्ट स्पिनर के तौर पर टीम मैनेजमेंट और कप्तान ऋषभ पंत कानपुर से तअल्लुक़ रखने वाले भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकते हैं. गौरतलब है कि गेंदबाज़ों के बीच जारी पर्पल  कैप की रेस में भी कुलदीप कुल 13 विकेट्स के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद हैं.

दिल्ली कैपिटल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन

पृथ्वी शॉ, डेविड वॉर्नर. ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर). रॉवमैन पॉवेल, ललित यादव, सरफ़राज़ खान, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मुस्तफ़िज़ुर रहमान और खलील अहमद.

ALSO READ:IPL 2022 CSKvsMI : ‘जहांपनाह तुसी ग्रेट हो..’ धोनी ने अंतिम 4 गेंद में ठोके 16 रन, प्लेऑफ के लिए अब मुंबई का ऐसे बनेगा समीकरण