राजस्थान रॉयल्स

आईपीएल 2022 का 34वाँ मुक़ाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शुक्रवार, 22 अप्रैल को शाम 7.30 बजे से दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा. इस मैच से पहले टूर्नामेंट मे दोनों टीमों की स्थिति के बारे में बात करें राजस्थान की टीम अंक तालिका में तीसरे नंबर पर मौजूद है और एक मजबूत स्थिति में है.

वहीं दूसरी ओर दिल्ली कैपिटल्स की टीम अंक तालिका में छठे नंबर पर है. इस मैच में दोनों ही टीमों के लिए जीत बेहद ज़रूरी है. इस लिहाज़ से दोनों ही अपनी-अपनी मजबूत प्लेइंग इलेवन मैदान पर उतारना चाहेंगी. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन के बारे में.

सलामी बल्लेबाज़ – जोस बटलर और देवदत्त पडिक्कल

जोस बटलर

दिल्ली के खिलाफ़ होने वाले मैच में सलामी जोड़ी का फ़ैसला करते वक़्त राजस्थान को ज़्यादा समस्या नहीं आने वाली है. क्योंकि उसके पास इस पोज़ीशन के लिए पहले से ही दो भरोसेमंद बल्लेबाज़ सेट हो चुके हैं. इस मैच में टीम को दोनों बल्लेबाज़ों से एक बेहतरीन शुरुआत की उम्मीद होगी.

सीनियर इंग्लिश सलामी बल्लेबाज़ जोस बटलर इन दिनों बेहद शानदार बल्लेबाज़ी फ़ॉर्म में हैं. टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए 2 शतकों के साथ कुल 375 रन बनाए हैं. इसी के साथ वो ऑरेंज कैप की लिस्ट में भी पहले नंबर पर बने हुए हैं.

मध्यक्रम – संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), करुण नायर और शिमरन हेटमेयर

शिमरन हेटमायर

मध्यक्रम में बल्लेबाज़ी करने के लिए राजस्थान की टीम के पास तीसरे नंबर पर कप्तान संजू सैमसन मौजूद हैं. हालांकि इस सीज़न में संजू सैमसन के बल्ले से कोई खासी अच्छी परफ़ोर्मेंस नहीं निकली है लेकिन फिर भी राजस्थान को उनसे वापसी की उम्मीद होगी.

इसके बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए करुण नायर को प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है. वहीं मध्यक्रम में पांचवें नंबर पर कैरिबियाई ऑलराउंडर शिमरन हेटमेयर बल्लेबाज़ी करते हुए नज़र आ सकते हैं. हेटमेयर ने इस टूर्नामेंट के कुछ मैचों में  टीम के लिए काफ़ी अहम भूमिका निभाई है.

ऑलराउंडर्स – रियान पराग और रविचंद्रन अश्विन

तिलक वर्मा के हाथों हुई बेईज्जती बर्दाश्त नहीं कर सके रविचंद्रन अश्विन, लाइव मैच के दौरान अगले पल ही लिया बदला

बतौर ऑलराउंडर राजस्थान की टीम युवा रियान पराग को एक बार फिर से प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकती है. रियान पराग गेंद और बल्ले, दोनों तरह से टीम के लिए अहम भूमिका निभा सकते हैं. इस लिहाज़ से इस मैच में उनका खेलना लगभग तय है.

इसके अलावा दूसरे ऑलराउंडर के तौर पर टीम मैनेजमेंट सीनियर भारतीय ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ़ प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकता है. अश्विन ने पिछले मैच में कोलकाता के खिलाफ़ आँद्रे रसल को पहली गेंद पर ही बोल्ड कर के जीत में अहम भूमिका निभाई थी.

ALSO READ:IPL 2022 CSKvsMI Stats: चेन्नई की रोमांचाक जीत के साथ मैच में बने कुल 13 ऐतिहासिक रिकार्ड्स, धोनी ने रच दिया इतिहास

गेंदबाज़ – ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, औबेद मेक्कॉय और युज़वेंद्र चहल

राजस्थान रॉयल्स युजवेंद्र चहल

राजस्थान के गेंदबाज़ी आक्रमण पर नज़र डालें तो उसमें अनुभव के साथ-साथ युवा जोश का तालमेल भी नज़र आता है. सीनियर कीवी तेज़ गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट की अगुवाई वाले पेस अटैक में राजस्थान की टीम प्रसिद्ध कृष्णा और औबेद मेक्कॉय को खेलने का मौका दे सकती है.

इसके अलावा टीम में ऑलराउंडर अश्विन के जोड़ीदार और एक स्पेशलिस्ट स्पिनर के तौर पर राजस्थान  मैनेजमेंट और कप्तान संजू सैमसन हर हाल में युज़वेंद्र चहल को प्लेइंग इलेवन में मौका देने वाले हैं. आईपीएल 2022 में 17 विकेट के आँकड़े के साथ पर्पल कैप फ़िलहाल चहल के पास ही है.

राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन

जोस बटलर, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), करुण नायर, शिमरन हेटमेयर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, औबेद मेक्कॉय और युज़वेंद्र चहल.

ALSO READ:IPL 2022 Points Table: 33वें मैच के बाद ख़त्म हुआ इन टीमों का सफ़र, अब ये 4 टीमें प्लेऑफ में बना सकती है जगह