इन 3 खिलाड़ियों के लिए बंद हुए भारतीय टीम के दरवाजे, कभी भारत को जितवाते थे हारे हुए मैच
इन 3 खिलाड़ियों के लिए बंद हुए भारतीय टीम के दरवाजे, कभी भारत को जितवाते थे हारे हुए मैच

भारतीय टीमः टी20 क्रिकेट के दौर में टेस्ट और वनडे के प्रति क्रेज को कम करने का काम किया है। टी20 फॉर्मेट अब सबका पसंदीदा क्रिकेट फॉर्मेट बनता जा रहा है। क्रिकेट से जुड़े देश भी अपनी घरेलू लीग आयोजित कर टी20 फॉर्मेट को बढ़ाता देती हुई नजर आ रही हैं। टी20 वर्ल्ड कप (T20 WORLD CUP) 2022 बहुत करीब आ चुका है।

16 अक्टूबर को टूर्नामेंट की शुरूआत ओर 3 नवंबर को हमें एक नया विजेता मिल जाएगा। भारत (INDIA) की आईपीएल (IPL) लीग ने भारतीय टीम को साल-दरसाल नई प्रतिभा दी है। इस लीग में अच्छा प्रदर्शन कर खिलाड़ी टीम इंडिया में अपना टिकट कटवाते हैं। लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो लगातार अच्छा प्रदर्शन तो दिखा रहे हैं लेकिन अब उनकी भारतीय टीम में वापसी ना के बराबर है।

1. शिखर धवन

भारतीय खिलाड़ी शिखर धवन (SHIKHAR DHAWAN) भारत के लिए इस वक्त सिर्फ एक ही फॉर्मेट वनडे में जलवा दिखाते हुए नजर आते हैं। शिखर वनडे क्रिकेट में भारत के लिए नियमित चेहरे हैं। कुछ सीरीजों में उन्होने रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में कप्तानी भी करते हुए टीम को अच्छे नतीजे भी दिए हैं।

शिखर का प्रदर्शन आईपीएल में गजब का हैं। वह हर सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में शुमार रहते हैं। लेकिन उन्हें भारत के टी20 टीम में जगह मिल ही नहीं पा रही हैं। चयनकर्ताओं ने शानदार प्रदर्शन के बावजूद भी उन्हें हर बार नजरअंदाज किया हैं।

शिखर ने अपना आखिरी टी20 मैच साल 2021 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। टी20 विश्व कप में उन्हें नज़रअंदाज किया गया हैं। अब शिखर धवन की वापसी नजर भी नहीं आ रही हैं। क्योंकि एक से बढ़कर एक युवा बल्लेबाज इस वक्त लाइन में हैं। जो आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन दिखा रहें हैं।

2. मनीष पांडे

मनीष पांडे (MANISH PANDEY) का भारतीय टीम में डेब्यू शानदार था, लेकिन वह उसे आगे लेकर नहीं जा पाए। मनीष ने साल 2015 में भारत के लिए डेब्यू किया था। वह 5 साल टीम के साथ बने रहे लेकिन फिर साल 2020 के बाद उनके खराब फॉर्म के चलते वह बाहर ही रहे। मनीष पांडे काफी लंबे समय से भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं।

चयनकर्ताओं ने एक बार भी उन्हें मुड़कर नहीं देखा है। वह भारत के लिए एक भी फॉर्मेट में नहीं खेल रहे हैं। आईपीएल लीग में भी वो लगातार फ्लॉप साबित हो रहे हैं। जिसके चलते अब उनकी वापसी को लेकर कोई उम्मीद नहीं है। मनीष पांडे ने भारत के लिए 33 टी20 मुकाबलों में 125 के स्ट्राइक रेट से 709 रन बनाए हैं, लेकिन अब उनका यह आंकड़ा यह थमता हुआ दिख रहा है।

ALSO READ: ICC ने चुने विश्व के 5 टी20 बल्लेबाज, विराट और रोहित को नजरअंदाज कर भारत से इस खिलाड़ी को दी जगह

3. विजय शंकर

भारतीय खिलाड़ी विजय शंकर (VIJAY SHANKAR) ने अपना डेब्यू किया था जब उनके ऑलराऊंड खेल से सब प्रभावित होते दिखे थे। लेकिन उन्हें टीम में ज्यादा मौके नहीं मिले। वह शुरूआत में अच्छे रहे लेकिन बाद में मिले मौकों में वह पूरी तरह से फ्लॉप होते हुए नजर आए जिसके बाद भारतीय टीम में उनके दरवाजे बंद होते हुए नजर आए।

विजय शंकर ने साल 2019 में अपना डेब्यू किया था। 4 मुकाबलों में बल्लेबाजी करते हुए विजय ने 101 रन और 5 विकेट अपने नाम किए हैं। अभी भारतीय टीम में रविंद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या जैसे ऑलराऊंडर हैं जिसके चलते अब उनकी जगह मुशिकल ही दिख रही है।

ALSO READ: एशिया कप 2022 में माँ और बेटी एक साथ कर रही हैं पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व, पहली बार देखने को मिला ये अद्भुत नजारा

Published on October 2, 2022 2:03 pm