जिम्बाब्वे दौरे के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का हुआ ऐलान, भारत को मिला नया कप्तान, कोहली की हुई टीम से छुट्टी
जिम्बाब्वे दौरे के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का हुआ ऐलान, भारत को मिला नया कप्तान, कोहली की हुई टीम से छुट्टी

इंडिया टीम इन दिनों 22 जुलाई से वेस्टइंडीज दौरे की तैयारी में लगी हुई है. वहीं अगले महीनें भारतीय टीम ज़िम्बाब्वे के दौरे(IND vs ZIM) पर जाएगी. इस दौरे पर इंडिया टीम कुल 3 वनडे मैचों की सीरीज़ खेलेगी. दोनों टीमों के बीच खेली जाने वाली ये सीरीज़ आईसीसी मेन्स वर्ल्ड कप सुपर लीग (ICC MEN’S WORLD CUP SUPER LEAGUE) का हिस्सा होगी. इस लीग के प्वाइंट्स टेबल में ज़िमबाब्वे इस वक़्त नंबर 13 टीमों में से 12वें स्थान पर मौजूद है.

वर्ल्ड कप 2023 में एंट्री पाने के लिए टेबल में मौजूद 7 टीमें डायरेक्ट क्वालिफाई करेंगी और वर्ल्ड कप की मेज़बानी करने वाली टीम भी सीधा क्वालीफाई करेगी. बाकी दो टीमों को क्वालिफाई करने के लिए क्वालिफिकेशन मुकाबले खेलने पड़ेंगे.

यहां होंगे तीनों मैच, ये रहेगी तारीख

IND vs ZIM

इंडिया और ज़िम्बाब्वे के बीच होने वाले तीनो वनडे मैच हरारे में खेले जाएंगे. पहला मैच 18 अगस्त, गुरुवार को खेला जाएगा, दूसरा मैच 20 अगस्त, शुक्रवार को और सीरीज़ का आखिरी मैच 22 अगस्त, सोमवार को खेला जाएगा.

बता दें, इंडिया से पहले ज़िम्बाब्वे की टीम बांग्लादेश के खिलाफ 30 जुलाई से 3 टी20 मैचों की सीरीज़ खेलेगी. बता दें, इंडिया ने इससे पहले साल 2016 में ज़िम्बाब्वे का दौरा किया था. उस दौरे में टीम की कमान पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के हाथ में थी.

ALSO READ:IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम का हुआ ऐलान, कोहली की हुई छुट्टी यह खिलाड़ी बना कप्तान

ये खिलाड़ी हो सकता इंडिया टीम का कप्तान

kl Rahul

इस सीरीज़ को लेकर अभी बीसीसीआई ने टीम की घोषणा नहीं की है. लेकिन उम्मीद लगाई जा रही है कि इस दौरे के लिए केएल राहुल को टीम का कप्तान बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं बीसीसीआई की ओर से तो ये भी कहा गया है विराट कोहली भी इस सीरीज़ में भारतीय टीम का हिस्सा हो सकते हैं. विराट की खराब फॉर्म को लाइन पर लाने के लिए उन्हें टीम में शामिल किया जा सकता है.

ALSO READ:Ind vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट की जगह उतरेगा सबसे धाकड़ बल्लेबाज, हमेशा के लिए छीन लेगा नंबर 3 का पोजीशन!