India vs England: इंग्लैंड में भारत को इतिहास रचने में ये 3 खिलाड़ी बनेंगे रोड़ा, तोड़ सकते है भारत का सपना
India vs England: इंग्लैंड में भारत को इतिहास रचने में ये 3 खिलाड़ी बनेंगे रोड़ा, तोड़ सकते है भारत का सपना

भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच पांच दिवसीय टेस्ट मैच की शुरुआत आज एक जुलाई से भारतीय समयानुसार 25 हजार क्षमता वाले एजबेस्टन स्टेडियम ( Edgbaston Stadium) में खेला जाएगा। भारतीय क्रिकेट टीम का ये पांच मैच की सीरीज का पिछले सत्र का रीशेड्यूल मैच है।

इस सीरीज में भारतीय टीम 2-2 से आगे है। COVID के कारण पांचवा मैच रद्द किया गया था। अब इस मैच के लिए दोनों टीम के कप्तान टॉस के लिए मौजूद हुए। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान जसप्रीत बुमराह और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स मैदान पर आए। जिसमें टॉस का सिक्का उछला और इंग्लैंड के पक्ष में गिरा जिसके बाद कप्तान बेन स्टोक्स ने पहले गेंदबाजी चुनी.

टॉस निभाएगा महत्वपूर्ण भूमिका?

इस मैच में टॉस महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। एजबेस्टन का मैदान बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। यहां पर बाल अच्छी स्विंग करती है। साथ ही साथ आउटफील्ड भी तेज है। इसके अलावा लॉर्ड्स और ओल्ड टैफर्ड की तरह इस इस मैदान कर घास वाली पिच और सपाट पिच भी नहीं मिलती है।

ये मैदान टेस्ट के लिहाज से सही है, यहां पर बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों को भी मदद मिलती है। गेंदबाज पिच से बाउंस और टर्न दोनों से विकेट निकाल सकते है। क्रिकेट पंडितो ने पहली पारी में 300 से 350 रन बना लेने वाली टीम का पक्ष मजबूत बताया है। मैच की पहली पारी का औसत स्कोर 307, दूसरी पारी में 320, तीसरी पारी में 244 और चौथी पारी में 152 रन है।

Also Read : IND vs ENG Pitch Report: पांचवे टेस्ट में भारत का टूटेगा सपना! जानिए कैसा रहेग मौसम और पिच का मिजाज

जानिए क्या कहते हैं रिकार्ड

एजबेस्टन स्टेडियम ( Edgbaston Stadium) में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 18 और बाद वाली टीम ने 20 बार जीत हासिल की है। इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने एजबेस्टन में 53 टेस्ट खेले हैं। जिसकेबाद यहां पर टीम का रिकॉर्ड ज्यादा अच्छा नही है, क्योंकि 28 में उसे जीत और 10 में हार मिली है। 15 मुकाबले यहां ड्रॉ रहे हैं।।

क्या कहता है पांच दिन का मौसम

इस मैच के पांचों दिन बारिश का साया मैच में है। पहले दिन बारिश 55 प्रतिशत, दूसरे दिन 80 प्रतिशत, तीसरे दिन 25, चौथे दिन 03 प्रतिशत और पांचवे दिन 12 प्रतिशत है। भारतीय क्रिकेट टीम के पास ये सीरीज अभी लीड पर है। अगर मैचमी जीत या ड्रॉ होता है। तब सीरीज भारत के पक्ष में होगी।

भारतीय क्रिकेट टीम प्लेइंग इलेवन :

शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज

इंग्लैड क्रिकेट टीम प्लेइंग इलेवन :

एलेक्स लीस, जैक क्रॉली, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), मैथ्यू पॉट्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच और जेम्स एंडरसन।

ALSO READ:पूर्व इंग्लिश कप्तान ने किया ऐलान, दुनिया के सबसे धाकड़ खिलाड़ी भारतीय टीम में, बताया 2 खिलाड़ियों के नाम