IND vs SA

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली जा रही है जिसका दूसरा मैच 12 जून यानी रविवार को खेला जाएगा। भारतीय टीम (INDIAN TEAM) पहला मैच हारकर सीरीज में पीछे चल रही है। कटक के बाराबती स्टेडियम में खेले जाने वाले दूसरे टी20 मैच को जीतकर टीम इंडिया सीरीज में वापसी करना चाहेगी। 

पहले मैच में भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया था। यही कारण था कि भारत ने पहले खेलते हुए 211 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया था, लेकिन गेंदबाज इस स्कोर को बचाने में कामयाब नही हुए। ऐसे में अगले मैच के लिए भारतीय टीम को अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए कुछ बाते ध्यान में रखनी होगी। 

गेंदबाजी करनी होगी बेहतर

ऋषभ पंत की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने पहले मैच में बल्लेबाजी तो अच्छी की लेकिन खराब गेंदबाजी के कारण वह 211 रनों का स्कोर भी डिफेंड नहीं कर सके। सीनियर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार में पुरानी तेजी नहीं दिखी और उन्होंने अंतिम ओवरों में रन लुटाये जबकि हर्षल पटेल पर भी बल्लेबाजों ने रन जोड़े। युवा आवेश खान भी प्रभावित करने में असफल रहे, हालांकि वह इस तिकड़ी में सबसे इकोनोमिकल रहे।

अगर गेंदबाजी में बदलाव होता है तो अर्शदीप और तेज गेंदबाज उमरान मलिक के बीच में से किसी एक को चुनने का फैसला करना होगा। अर्शदीप और मलिक की जोड़ी आईपीएल में काफी प्रभावी रही थी जिसके दम पर उन्हें टीम इंडिया से बुलावा आया।

ALSO READ:IND VS SA: मैच के दौरान अंपायर से हुई बड़ी गलती और भारतीय टीम को हारकर भुगतना पड़ा खामियाजा, 5 रन की हुई बेईमानी

बिना प्रेशर के कप्तानी, फील्डिंग पे ज़ोर

ऋषभ पंत ने पहली बार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तानी की जहा वह थोड़े प्रेशर में नजर आए। हालांकि कोई भी खिलाड़ी इतने बड़े स्तर पर पहली बार कप्तानी करेगा तो प्रेशर होने आम बात है। वैसे तो आईपीएल में कप्तानी करने का ऋषभ पंत को अच्छा खासा अनुभव है। उम्मीद है वह अगले मैच में बिना किसी प्रेशर के नजर आएंगे। 

वही दूसरी ओर भारत को अपनी फील्डिंग सुधारनी होगी। टी20 क्रिकेट में फील्डिंग में छोटी से छोटी गलती भारी पड़ जाती है। ऐसा ही हुआ जब श्रेयस अय्यर ने मैच में एक कैच को छोड़ दिया था। इन गलतियों से टीम को बचना होगा और अगला मैच अपने नाम करना होगा। 

ALSO READ:5 दिग्गज क्रिकेटर जिन्होंने केवल एक टी20 इंटरनेशनल मैच के लिए की कप्तानी, लिस्ट में इस भारतीय का नाम चौकाने वाला