MATCH REPORTS IND VS SA

आज कोलकता के ईडन गार्डन पर विराट कोहली ने ग्राउंड के अंदर और ग्राउंड के बाहर दोनों जगह जन्मदिन मनाया. कोलकाता में आज टाॅस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी की और विराट कोहली ने एक और सैकड़ा जड़ा दिया. भारत ने पहले खेलते हुए विराट के शतक और श्रेयस अय्यर के अर्धशतक की मदद से स्कोरबोर्ड पर 326 रन लगाया. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम सिर्फ 83 रन पर आलआउट हो गई. इस तरह से भारत ने आज लगातार 8 वी जीत दर्ज की है.

विराट कोहली का शतक और श्रेयस अय्यर का अर्द्धशतक, भारत ने बनाए 326 रन

टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत तेजतर्रार रही. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने हर बार की तरह इस मैच में भी तेज शुरुआत की. रोहित ने सिर्फ 24 गेंदो में 40 रन बनाए. हालांकि शुभमन गिल सिर्फ 23 रन बनाकर केशव महराज के हाथों बोल्ड हो गए. लेकिन इसके बाद विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के बीच

134 रनों की साझेदारी हुई. श्रेयस अय्यर ने 87 गेंदो में 7 चौके और 2 छक्के की मदद से 77 रन बनाए. वही विराट ने 121 गेंदो में 11 चौके की मदद से 101 रन बनाए. अंत में सूर्यकुमार यादव ने 14 गेंद में 23 रन तो रवींद्र जडेजा ने 15 गेंद में 29 रन बनाए. इस तरह से भारत ने स्कोरबोर्ड पर 326 रन का टोटल लगाया.

दक्षिण अफ्रीका 83 रनों पर आलआउट

327 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और ओवर दर ओवर और खराब होती चली गई. सलामी बल्लेबाज डी काॅक 5 रन बनाकर मोहम्मद सिराज के तो टेम्बा बावुमा ने 11 रन बनाकर जडेजा के शिकार बन गए.

इसके बाद मोहम्मद शमी ने एडम मार्करम को 9 रन और रासी वेन डेर डुसेन को 13 रन पर पवेलियन भेज दिया. अपने अगले स्पेल में रवींद्र जडेजा ने केशव महराज और डेविड मिलर को बोल्ड कर मैच को लगभग खत्म कर दिया.

दक्षिण अफ्रीका के तरफ से सबसे अधिक रन 14 रन मार्को जानसन ने बनाए. दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम सिर्फ 83 रन पर आलआउट हो गई और भारत ने यह मैच 243 रनों से जीत लिया.

रोहित शर्मा के इस फैसले से जीता भारत

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कोलकाता की पिच को काफी सही से पढ़ा. रोहित शर्मा को पता था कि इस पिच पर पहले बल्लेबाजी करना फायदेमंद होगा, क्योंकि जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा पिच स्लो होती जायेगी और हुआ भी वही, रोहित शर्मा ने पॉवर प्ले का फायदा उठाकर पहले 10 ओवर में ही भारत के जीत की नींव रख दी थी.

रोहित शर्मा और शुभमन गिल का विकेट गिरने तक पिच एकदम स्लो हो चुकी थी और विराट कोहली एवं श्रेयस अय्यर ने काफी मशक्कत से अपना विकेट बचाए रखा था, अंत में दोनों बल्लेबाजों ने आक्रामक रुख अपनाया और भारत के जीत की कहानी लिख दी.

ALSO READ: ‘उसे क्यों लिया…’ प्रसिद्ध कृष्णा के सेलेक्शन पर आकाश चोपड़ा ने उठाए सवाल, इन 3 खिलाड़ियों को बताया हार्दिक पांड्या के रिप्लेसमेंट का असली दावेदार