पुजारा रहाणे

मुंबई के वानखेड़े मैदान में 3 दिसंबर को भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) का दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा जहां इस मैच में विराट कोहली की वापसी होगी। वहीं दूसरी ओर अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा की फॉर्म टीम इंडिया के लिए चिंता का बड़ा कारण बनी हुई है। टेस्ट क्रिकेट में भारत के मध्यक्रम के स्तंभ माने जाने वाले रहाणे और पुजारा के बीच पिछले काफी समय से रनों की कमी नज़र आ रही है। 

चेतेश्वर पुजारा

इसी बीच भारत के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने बुधवार को बताया कि न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार को दूसरे टेस्ट मैच से पहले टीम सीनियर बल्लेबाजों अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा का पूरा सपोर्ट कर रही है। उनका मानना है कि यह बल्लेबाज जल्द ही फॉर्म में वापस लौटेंगे। उन्होंने कहा, 

मुझे लगता है कि अजिंक्य और पुजारा दोनों को हम जानते हैं कि उनके पास बहुत अनुभव है। उन्होंने पर्याप्त क्रिकेट खेला और हम एक टीम के रूप में भी जानते हैं कि वे फॉर्म में वापस आने से एक पारी दूर हैं। इसलिए, एक टीम के रूप में हम सब उनका समर्थन कर रहे हैं।”

दोनों के बीच चल रहा रनों का आकाल

ajinkya rahane cheteshwar pujara 1600 afp new

पिछले दो वर्षों में अजिंक्या रहाणे का 16 टेस्ट मैचों में केवल 24.39 का औसत रहा है, जिसमें केवल एक शतक (मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) और दो अर्द्धशतक शामिल है। कानपुर टेस्ट में रहाणे ने 35 और 4 रन का स्कोर बनाया था। दूसरी ओर, पुजारा ने अपने पिछले 16 टेस्ट मैचों में शतक नहीं बनाया है और उस अवधि के दौरान उनका औसत मात्र 27.65 है जो उनके करियर के औसत 45.11 से काफी कम है। पुजारा ने कानपुर टेस्ट में बल्ले से कमाल करने में फेल रहे थे। उन्होंने दोनों पारियों में 26 और 22 रन बनाए।

ALSO READ: IND vs NZ: मुंबई टेस्ट से पहले आई बुरी खबर, इस वजह से नहीं खेला जा सकेगा पूरा मैच

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर इन दोनों दिग्गज बल्लेबाज़ का पत्ता काट सकते हैं। अगर दोनों का खराब फॉर्म ऐसा ही चलता रहा तो हो सकता है रहाणे और पुजारा दोनों टीम इंडिया से बाहर हो सकते हैं। 

न्यूजीलैंड ने छीनी भारत से जीत 

ind nz

भारतीय गेंदबाजों की कड़ी मेहनत के बावजूद भाग्य ने टीम इंडिया का साथ नहीं दिया और जीत अजिंक्य रहाणे की इस टीम से महज एक विकेट दूर रहे गई। रवींद्र जडेजा ने 4 और रविचंद्रन अश्विन ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया लेकिन रचिन रविंद्र और 11वें नंबर के खिलाड़ी एजाज पटेल के डिफेंस ने न्यूजीलैंड को हार से बचा लिया। 

खराब रोशनी के चलते ओवर नहीं बढ़ सके और कानपुर टेस्ट मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया गया। भारतीय टीम जीत से एक विकेट दूर रहे गई। भारत की जीत में बाधा बने न्यूजीलैंड के डेब्यूटेंट खिलाड़ी रचिन रविंद्र जिन्होंने 91 गेंदों का सामना किया और नाबाद 18 रन बनाए। 11वें नंबर के खिलाड़ी एजाज पटेल भी 23 गेंद खेलकर नाबाद रहे और अपनी टीम को हार से बचाया।

ALSO READ: WTC POINT TABLE: पहला टेस्ट ड्रा होने के बाद टीम इंडिया को हुआ नुकसान, वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के Point Table में इस स्थान पर पहुंचा भारत

Published on December 2, 2021 5:09 pm