Placeholder canvas

WTC POINT TABLE: पहला टेस्ट ड्रा होने के बाद टीम इंडिया को हुआ नुकसान, वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के Point Table में इस स्थान पर पहुंचा भारत

by POONAM NISHAD
रहाणे कप्तान

भारत बनाम न्यूजीलैंड: कीवी टीम के साथ खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज में कीवी टीम ने भारत के हाथों से जीत छीनकर मैच को ड्रॉ कर लिया। जिससे सिर्फ सीरीज की बढ़त ही नही बल्कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप पर भी असर पड़ा है।

पहला मैच ड्रॉ, क्या हुआ मैच में

भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच पहला मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया। टॉस में भारत ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। इस मैच अजिंक्य रहाणे के कप्तानी की, लेकिन वो इस मौके का फायदा नही उठे पाए। विराट और रोहित की अनुपस्थिति में श्रेयस अय्यर का डेब्यू हुआ। जिसमे उन्होंने पहली पारी में शतक बनाया। पहली पारी में भारतीय टीम ने 345 का स्कोर बनाया।

टीम इंडिया

जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 296 रन ही बना पाई। दूसरी पारी में भारत ने 234 रनों पर अपनी पारी घोषित की। जिसके बाद मैच के अंतिम दिन भारतीय बॉलर्स ने न्यूजीलैंड की बैटिंग की कमर तोड़ दी। कीवी टीम 9 विकेट पर 165 रन बना पाई। लेकिन अक्षर पटेल और रचिन रविंद्र की साझेदारी के चलते मैच ड्रॉ हो गया। मैच में ‘मैन ऑफ द मैच’ श्रेयस अय्यर को चुना गया। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा कि भारतीय टीम बहुत मजबूत है। साथ ही रहाणे ने इसे अच्छा मैच बताया।

प्वाइंट टेबल में भारत का स्थान

मैच का रिजल्ट ना निकलने के कारण भारत को कई टीम के साथ प्वाइंट को साझा करना पड़ा। जिससे यू तो इस सीरीज पर कोई खास फर्क नहीं पड़ा है। लेकिन जीत के बिल्कुल नजदीक आकर ड्रॉ हुए मैच से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप पर असर पड़ेगा। भारत को न्यूजीलैंड के साथ इस मैच के प्वाइंट को साझा करना पड़ेगा।

भारत अगर मैच में जीत दर्ज करता तब वह 12 अंक का हकदार होता लेकिन इस ड्रॉ टेस्ट के साथ 4 अंक हासिल किए हैं। भारत अब तक विश्व चैंपियनशिप के कुल पांच मुकाबले खेल चुका है। जिसमे भारतीय टीम 50 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है। पहला स्थान श्री लंका ले चुकी है। वही न्यूजीलैंड की बात की जाए तो वो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपना पहला मुकाबला खेल रही है। जिसमे इस ड्रॉ टेस्ट के साथ 4 अंको के साथ उनका खाता खुल चुका है।

ALSO READ: IND vs NZ: अगले मैच में Ajinkya Rahane का बाहर बैठना तय, ये खिलाड़ी बनेगा टीम इंडिया का नया उपकप्तान!

icc wtc

भारत को पीछे करने को तैयार है पाकिस्तान

टीम इंडिया

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दौड़ में श्री लंका एक जीत के साथ सबसे ऊपर है। वही भारत दूसरे स्थान पर है। तीसरे स्थान पर पाकिस्तान है, लेकिन पाक टीम बांग्लादेश के साथ टेस्ट मैच खेल रही है। उसमे वह मात्र 93 रनों से जीत से दूर है। जिसमे अगर वह जीत जाती है तब वह भारत से प्वाइंट टेबल में आगे हो सकती है। भारत को न्यूजीलैंड के साथ अपना दूसरा मैच जोकि 3 दिसंबर से मुंबई में खेला जाएगा, उसमे जीत दर्ज करके 12 अंक हासिल करने होंगे।

ALSO READ: IND vs NZ: पहला टेस्ट ड्रा होने के बाद अजिंक्य रहाणे ने बताया विराट कोहली की वापसी पर कौन होगा प्लेइंग 11 से बाहर

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00