team india 7 1 - 1

भारत की मेजबानी में जारी वनडे विश्व कप 2023 अब अपने चरम पर पहुंच गया है। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल मैच में हराकर फाइनल में जगह बना ली है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत दर्ज की है।

अब भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच 19 नवंबर को वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। भारतीय टीम इस मुकाबले में 2003 की शिकस्त का बदला लेने के लिए उतरेगी।

उम्मीद है कि रोहित शर्मा फाइनल मैच में दमदार प्लेइंग 11 के साथ उतरेंगे। आइये देखते हैं भारत की संभावित टीम में किन प्लेयर्स को जगह मिलेगी।

सलामी बल्लेबाजी

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच खेले जाने वाले मैच में रोहित शर्मा और शुभमन गिल टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करते नज़र आएंगे। पिछले मैचों में दोनों बल्लेबाजों ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई है। वहीं, दोनों खिलाड़ी इस वक्त फॉर्म में भी चल रहे हैं।

मिडिल ऑर्डर

तीसरे नंबर पर धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली का उतरना तय है। उनका बल्ला इस टूर्नामेंट में आग उगल रहा है। सेमीफाइनल मुकाबले में किंग कोहली ने अपने करियर का 50वां वनडे शतक जड़ा था। चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर को मौका मिलेगा। स्टार बल्लेबाज ने पिछले मैचों में दमदार प्रदर्शन करते हुए दो शतक ठोके हैं।

नंबर पांच पर केएल राहुल को मौका मिलेगा। कप्तान उन्हें विकेटकीपिंग का भी जिम्मा सौंपेंगे। सेमीफाइनल में इस खिलाड़ी ने 20 गेंदों पर 39 रनों की नाबाद पारी खेली।

वहीं, नंबर 6 पर ईशान किशन को उतारा जा सकता है। दरअसल, इस खिलाड़ी को सूर्यकुमार यादव की जगह मौका मिलेगा। सूर्या इस विश्व कप में चार मैच खेल चुके हैं लेकिन अब तक उनके बल्ले से कोई बड़ी पारी नहीं निकली है। ऐसे में इस मैच में उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।

गेंदबाजी

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच खेले जाने वाले इस महत्वपूर्ण मुकाबले में स्पिन गेंदबाजी का जिम्मा कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा पर होगा। जडेजा टीम इंडिया को गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी का भी सुविधा देते हैं। वह इस वक्त फॉर्म में चल रहे हैं और विरोधियों के लिए मुसीबत बने हुए हैं।

वहीं तेज गेंदबाजी डिपार्टमेंट में भारतीय कप्तान मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की तिकड़ी पर भरोसा जताएंगे। इन तीनों गेंदबाजों ने पिछले मैचों में विरोधी टीम के बल्लेबाजी क्रम की बखिया उधेड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

IND vs AUS मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ALSO READ: IND vs AUS: ‘हां पिच इस्तेमाल हुई है…’ फाइनल मैच से पहले पैट कमिंस ने पिच पर दिया विवादित बयान, फिर मचा बवाल!