98 मैच में 409 विकेट लेने वाला दुनिया का एकलौता गेंदबाज जिसके गेंद पर 1 छक्का तक नहीं लगा सका कोई बल्लेबाज
98 मैच में 409 विकेट लेने वाला दुनिया का एकलौता गेंदबाज जिसके गेंद पर 1 छक्का तक नहीं लगा सका कोई बल्लेबाज

Record : क्रिकेट विश्वभर में खेला और देखा जाने वाला सबसे पसंदीदा स्पोर्ट्स है। इस खेल के कई दिग्गज अनगिनत रिकार्ड बनाकर अपना नाम खेल की इस दुनिया में अमर कर गए हैं। क्रिकेट में गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों के बेहतरीन प्रदर्शन से ये खेल रोमांचक भी होता होता है। बल्लेबाजी में शतक की संख्या और रन से निर्धारण होता है तो वहीं गेंदबाजी में विकेट से।

आज हम आपको यहां तीन ऐसे खिलाड़ियों के रिकार्ड के बारे में बताने जा रहें हैं, जिन्हें एक क्रिकेट प्रशंसक के तौर पर आपको जानना चाहिए।

1- इमरान खान (Imran Khan)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इमरान खान ( Imran Khan) को आज भले ही राजनीतिज्ञ के तौर पर दुनिया जानती है। लेकिन वो अपने समय के बेहद शानदार गेंदबाज के रह चुके है। उनकी गेंदबाजी के लिए दुनिया आज भी उनकी प्रशंसा करती है।

इमरान खान (Imran Khan) ने अपने करियर में 88 टेस्ट और 175 वनडे खेले है। जिसमें इमरान खान के नाम 7 हज़ार से अधिक रन और 500 से अधिक विकेट दर्ज हैं। एक क्रिकेटर के तौर पर इमरान खान ( Imran Khan) का कैरियर बेहद शानदार रहा है। इमरान नाम उन गेंदबाजों में आता है, जिन्होने अपने पूरे करियर में एक भी नोबॉल नहीं फेकी है।

2- कर्टली एम्ब्रोस ( Curtly Ambrose)

वेस्टइंडीज के कर्टली एम्ब्रोस ( Curtly Ambrose) को क्रिकेट जगत में सर कर्टली एम्ब्रोस के नाम से सम्बोधित किया जाता है। वेस्टइंडीज के 6 फुट 7 इंच लम्बे एम्ब्रोस की गेंद बल्लेबाजो के सिरदर्द रहे हैं। उनके समाने बल्लेबाज स्ट्रगल करते ही दिखे थे।

साल 1998 में पाकिस्तान के खिलाफ़ टेस्ट डेब्यू करने वाले कोर्टली एम्ब्रोस ( Curtly Ambrose) ने 98 मैच 20.99 की औसत से 409 विकेट लिए हैं। जिसमे सबसे रोचक बे ये है कि पूर्व खिलाड़ी के इन 98 टेस्ट खेलने के बावजूद उन्होंने एक भी विश्व का कोई बल्लेबाज उन्हें एक भी छक्का नही लगा सका। कर्टली एम्ब्रोस ( Curtly Ambrose) ने अपने कैरियर में कभी भी कोई छक्का नहीं खाया था।

Also Read : IND vs SA 1st ODI: रोहित, कोहली के गैरमौजूदगी में उतरेगी टीम इंडिया, जानिए कब कहां कैसे देख सकते है फ्री लाइव मैच

3 – जहीर खान ( Zaheer Khan)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी जहीर खान ( Zaheer Khan) एक बेहद शानदार गेंदबाज तो रहे ही है, इसी के साथ जहीर खान ( Zaheer Khan) ने कई बार बल्लेबाजी में भी कमाल किया है।

जहीर खान ने वनडे में भारत की ओर से लगातार 4 छक्के लगाया है। ऐसा करने वाले जहीर खान इकलौते बल्लेबाज हैं। साल 2001 में जहीर खान ने ये शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया था। तब भारतीय टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच खेल रही थी।

Also Read : IND vs SA: ‘ऐ विनोद देख रहा है न..’ मुकेश कुमार के टीम इंडिया में चयन होने पर सरफराज खान का VIDEO हुआ वायरल

Published on October 6, 2022 12:11 pm