ICC WORLD CUP 2023 FINAL IND VS AUS

आईसीसी विश्व कप 2023 का फाइनल (ICC WORLD CUP 2023 FINAL) 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद (Narendra Modi Stadium, Ahmedabad) में खेला गया. जहां टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के साथ बेईमानी हुई, जो ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज ट्रेविस हेड (Travis Head) ने किया. ट्रेविस हेड (Travis Head) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के लिए खतरा साबित हो रहे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Indian Captain Rohit Sharma) को बेईमानी से आउट किया और उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखा दिया.

दरअसल सोशल मीडिया पर ये खबर चल रही है कि ट्रेविस हेड (Travis Head) के हाथ से रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का कैच छिटक गया था, लेकिन उन्होंने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को आउट करने के लिए ये बात छुपाई.

कितनी है इन दावों में सच्चाई

इस तरह के दावों में भी यही कारण बताया जा रहा है कि रोहित शर्मा आउट नहीं थे लेकिन क्योंकि अंपायर समेत किसी ने भी उनके कैच ड्रॉप होने पर ध्यान नहीं दिया, ऐसे में आईसीसी ने फिर से फाइनल कराने की योजना बनाई है. क्या वाकई यह सच है?

आज हम आपको बताते हैं कि इन बातो में कितनी सच्चाई है. दरअसल इस बात में कोई भी सच्चाई नहीं है. विश्व कप  2023 फाइनल को दोबारा से कराने के आईसीसी के सारे दावे झूठे हैं. आईसीसी ने विश्व कप 2023 फाइनल कराने का कोई फैसला न ही लिया है और न ही ले सकता है.

सबसे पहली बात तो यह कि ट्रेविस हेड ने रोहित शर्मा का जो कैच लपका था, उसका वीडियो आईसीसी ने खुद पोस्ट किया था. इसमें साफ-साफ देखा जा सकता है कि ट्रेविस ने बड़े स्पष्ट तौर पर कैच पकड़ा था. यहां रोहित शर्मा बिल्कुल आउट थे.

क्या कहता है नियम?

नियमो के अनुसार अगर किसी मुकाबले में चाहे वो फाइनल हो या कोई आम मुकाबला हो और कैसे भी कोई भी टीम, भले ही वो बेईमानी से जीत भी जाती है तो यह बात पता चलने के बाद भी मैच का नतीजा न तो पलटा जाता है और न ही उसे फिर से खेला जाता है.

भूतकाल में कभी भी ऐसा नहीं हुआ है. फीफा वर्ल्ड कप में एक बार अर्जेंटीना के लीजेंड डिएगो माराडोना ने हाथ से गोल करते हुए अपनी टीम को वर्ल्ड कप जीताया था. यह बात पता होने के बाद भी उस वर्ल्ड कप फाइनल को दोबारा नहीं कराया गया.

ALSO READ: मुथैया मुरलीधरन इस युवा भारतीय गेंदबाज के हुए कायल, बताया भविष्य का सुपरस्टार