लो स्कोरिंग मैच में भी अफगानिस्तान की जीत थी पक्की, 15वें ओवर में मोहम्मद नबी की ये गलती बनी हार की वजह
लो स्कोरिंग मैच में भी अफगानिस्तान की जीत थी पक्की, 15वें ओवर में मोहम्मद नबी की ये गलती बनी हार की वजह

इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने सिर्फ 112 रन का स्कोर खड़ा किया. जवाब में इंग्लैंड ने इस लक्ष्य का पिछा 5 विकेट खोकर कर लिया. सैम करन को उनके शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया.

अफगानिस्तान ने दिया था 113 रनों का लक्ष्य

टॉस जीतकर इंग्लैंड ने पहले अफ़गानिस्तान को बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था. अफ़गानिस्तान की शुरुआत अच्छी नही रही और दोनों सलामी बल्लेबाज टीम के खाते में 35 रन जोड़कर पवेलियन लौट गए. इसके बाद इब्राहिम जादरान और उस्मान घनी के बीच अच्छी साझेदारी हुई.

जादरान ने 32 तो घनी ने 30 रनों की उपयोगी पारी खेली. इनके अलावा किसी भी बल्लेबाज ने 20 रनों का आंकड़ा भी नही छुआ इसलिए अफ़गानिस्तान की पूरी पारी 112 रन पर सिमट गई.

इंग्लैंड के तरफ से सैम करन ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया. करन ने 3.4 ओवर में 10 रन देकर 5 विकेट लिए. यह फिगर टी-ट्वेंटी में किसी भी गेंदबाज के लिए बेस्ट फिगर है. करन के अलावा स्ट्रोक्स को 2 और वोक्स को एक सफलता मिली.

इंग्लैंड ने 5 विकेट से जीता मैच

112 रन के लक्ष्य का पिछा करने उतरी इंग्लैंड के टीम की शुरुआत अच्छी नही रही. जोस बटलर ने 18 तो एलेक्स हेल्स ने 19 बनाया. इंग्लैंड के पारी में भी हमे ठहराव देखने को नही मिला. नियमित अंतराल पर अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने सफलता हासिल की और इंग्लैंड के बल्लेबाजों को कभी चैन की सांस नही लेने दी. लेकिन अंत में लिविंगस्टोन ने 29 रन बनाकर इंग्लैंड को जीत दिलाई.

अफगानिस्तान के गेंदबाज ने भी बढ़िया प्रदर्शन किया लेकिन बल्लेबाजों ने इतना रन ही रन ही नही छोड़ा था कि गेंदबाज अपने प्रदर्शन से टीम को मैच जिताए.

अफगानिस्तान की ये गलती पड़ी भारी

इंग्लैंड को अफगानिस्तान के खिलाफ इस मैच में काफी मशक्कत करना पड़ा. 113 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में ही इंग्लैंड टीम को अपने आधे खिलाड़ियों की कुर्बानी देनी पड़ी. साथ ही उनके पास सिर्फ 11 गेंद ही शेष थीं. ऐसे में अगर अफगानिस्तान ने बीच के ओवरों में अच्छी बल्लेबाजी कर ली होती और स्कोर को 130 रनों के पार पहुंचा दिया होता तो इंग्लैंड के लिए इस मैच में जीत हासिल करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हो जाता.

15 वें ओवर में जब मोहम्मद नबी आउट हुए उस समय अफगानिस्तान टीम 91 रन बना चुकी थी और उनके पास अभी 5 ओवर बाकी थे, ऐसे में अगर वो संभलकर बल्लेबाजी करते तो राशिद खान और मोहम्मद नबी अपने टीम के लिए कुछ और रन जोड़ देते जो इंग्लैंड के लिए मुश्किल साबित हो सकता था.

ALSO READ: IND VS PAK : ये 3 खिलाड़ी हैं पाकिस्तान के खिलाफ ओपनिंग के दावेदार कप्तान रोहित शर्मा इन 2 खिलाड़ियों को देंगे जिम्मेदारी

क्या रही प्लेइंग इलेवन

अफगानिस्तान: हजरतुल्लाह जजई, रहमानुल्ला गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, उस्मान गनी, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी (कप्तान), अजमतुल्लाह ओमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, फरीद अहमद मलिक, फजलहक फारूकी.

इंग्लैंड: जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), एलेक्स हेल्स, डेविड मलान, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रुक, मोईन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम कुरेन, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, मार्क वुड.

ALSO READ: टी20 विश्व कप में रोहित शर्मा को खलेगी इन 2 खिलाड़ियों की कमी, टीम इंडिया में होते तो कोई भी टीम नहीं होती टक्कर में