इंडिया टीम में खेलने और लंबे वक़्त टीम से जुड़े रहना किसी सपने से कम नहीं है. टीम में कई खिलाड़ी आते हैं और कुछ वक़्त के बाद टीम से बाहर चले जाते हैं. बहुत कम ही ऐसे खिलाड़ी होते हैं, जो टीम में टिक पाते हैं और टीम का हिस्सा बन पाते हैं.

हर खिलाड़ी के करियर में टीम से बाहर होना और अंदर होना तो लगा रहता है. इसमें कुछ खिलाड़ी हिम्मत तोड़ घर बैठ जाते हैं और वहीं, कुछ टीम से बाहर होने के बाद भी उम्मीद लगाए रहते हैं. हम आपको एक ऐसे ही खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अब तक इंडिया टीम में 12 कप्तानों के अंडर खेल चुका है.

इस दिग्गज खिलाड़ी ने किया ये कारनामा

बीसीसीआई ने दिनेश कार्तिक को दिया बड़ा सरप्राइज, इंग्लैंड के खिलाफ सौंपी टीम की कप्तानी, इन 16 खिलाड़ियों को मिला मौका

हम बात कर रहे हैं भारतीय फिनिशर दिनेश कार्तिक(DINESH KARTHIK) की. दिनेश कार्तिक ने साल 2004 में इंडिय के डेब्यू किया था और जब से लेकर वो अब तक इंडिया टीम में खेल रहें हैं. आईपीएल 2022(IPL 2022) में दिनेश एक अलग ही रूप में दिखाई दिए थे. आईपीएल की परफॉर्मेंस देखकर ही उन्हें टीम का हिस्सा बनाया गया था. साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज़ में दिनेश(DINESH KARTHIK) को टीम का हिस्सा बनाया गया था.

उस सीरीज़ में कार्तिक(DINESH KARTHIK) ने टीम के लिए फिनिशर की भूमिका अदा की थी और चौथे मैच में शानदार अर्धशतक लगाया था. दिनेश कार्तिक 37 साल के हो चुके हैं. उन्होंने उस वक़्त टीम में वापसी की, जब खिलाड़ी के रिटायर होने का वक़्त होता है, ये वाकई काबिल-ए-तारीफ है.

ALSO READ:IND vs ZIM: ज़िम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया का शेड्यूल हुआ जारी, यह खिलाड़ी बनेगा भारतीय टीम का नया कप्तान !

इन कप्तानों के अंडर में खेले दिनेश कार्तिक, पाकिस्तानी कप्तान भी शामिल

Rahul Dravid

दिनेश कार्तिक(DINESH KARTHIK) अब तक कुल 12 कप्तानों के अंडर में खेल चुके हैं, इसमें से 11 भारतीय और एक पाकिस्तानी कप्तानी भी शामिल हैं. दिनेश ने अपने करियर की शुरुआत राहुल द्रविड़ की कप्तानी में की थी.

इसके बाद उन्होंने वीरेंद्र सहवाग, सौरव गांगुली, अनिल कुंबले महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना और ऋषभ पंत की कप्तानी में क्रिकेट खेला. इसके अलावा उन्होंने आईसीसी इलेवन में पाकिस्तानी कप्तान शाहिद अफरीदी की कप्तानी में भी खेला. इस साल होने वाले वर्ल्ड कप के लिए दिनेश कार्तिक प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं.

ALSO READ:इस खिलाड़ी को बना दिया कप्तान तो दुनिया पर राज करेगा भारतीय क्रिकेट, खुद भारतीय दिग्गज ने कर दी मांग