धोनी vs कोहली vs रोहित: Asia Cup में किसने जीते सबसे अधिक मैच, जानिए कौन रहा सबसे सफल कप्तान
धोनी vs कोहली vs रोहित: Asia Cup में किसने जीते सबसे अधिक मैच, जानिए कौन रहा सबसे सफल कप्तान

यूएई में 27 अगस्त से शुरू हो रहे Asia Cup के पहले संस्करण के लिए हाल ही में 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की जा चुकी है। भारतीय टीम द्वारा एशिया कप टूर्नामेंट का खिताब 4 बार जीता जा चुका है। वही दो बार टीम इंडिया को महेंद्र सिंह धोनी द्वारा एशिया कप का खिताब जिताया जा चुका है। जबकि रोहित शर्मा सिर्फ एक बार ही भारत को एशिया कप का खिताब जिताने में कामयाब रहे। लेकिन विराट कोहली की कप्तानी के दौरान टीम इंडिया एशिया कप का खिताब जीतने में नाकाम रही।

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम आपको इन तीनों ही खिलाड़ियों के एशिया कप में कप्तानी के आंकड़ों के बारे में बताएंगे, आइए जानते हैं।

एशिया कप के दौरान धोनी के कप्तानी आंकड़े

भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी द्वारा एशिया कप के 14 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की गई। इस दौरान भारत 9 मैचों में जीत हासिल कर सका, जबकि चार मैचों के दौरान टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा। वहीं एक मैच टाई भी रहा। एशिया कप के दौरान धोनी का जीत प्रतिशत 67.85% रहा है। टीम इंडिया को वह दो बार एशिया कप का खिताब जिताने में कामयाब रहे।

एशिया कप के दौरान विराट कोहली के कप्तानी आंकड़े

भारतीय टीम के मौजूदा बल्लेबाज और पूर्व कप्तान विराट कोहली द्वारा एशिया कप के 4 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की गई। जिसमें से टीम इंडिया सिर्फ दो मैचों में ही जीतने में कामयाब रही, जबकि उसे दो मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा।

इस दौरान विराट कोहली का जीत प्रतिशत 50% रहा। विराट कोहली की कप्तानी के दौरान भारत का एशिया कप खिताब जीतने का सपना बस एक सपना बनकर ही रह गया।

ALSO READ: 4 भारतीय कप्तान जिन्हें वनडे सीरीज में जिम्बाब्वे के खिलाफ करना पड़ा हार का सामना, एक ने तो भारत को हरा दिया था सभी मैच

एशिया कप के दौरान रोहित शर्मा के कप्तानी आंकड़े

साल 2018 के एशिया कप के दौरान रोहित शर्मा टीम इंडिया की कमान संभाल भारत को एशिया कप का खिताब जिताने में कामयाब रहे।

एशिया कप के 5 मैचों के दौरान रोहित टीम इंडिया की कप्तानी कर सकें जिसमें भारत सभी पांच मैचों में शानदार जीत हासिल कर सका। इस दौरान रोहित शर्मा का जीत प्रतिशत 100% रहा।

Read Also:-Team India में केएल राहुल को नहीं खलेगी Hardik Pandya की कमी मुंबई का ये ऑल राउंडर खिलाड़ी दिलाएगा जीत