4 भारतीय कप्तान जिन्हें वनडे सीरीज में जिम्बाब्वे के खिलाफ करना पड़ा हार का सामना, एक ने तो भारत को हरा दिया था सभी मैच
4 भारतीय कप्तान जिन्हें वनडे सीरीज में जिम्बाब्वे के खिलाफ करना पड़ा हार का सामना, एक ने तो भारत को हरा दिया था सभी मैच

वर्ल्ड क्रिकेट की सबसे मजबूत टीमों में जिम्बाब्वे की गिनती नहीं होती है, किसी समय आईसीसी इवेंट्स के साथ Zimbabwe Cricket Team विपक्षी दलों में भी टॉप की टीमों के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर के दिखाने में कामयाब थी। लेकिन पिछले कुछ सालों के दौरान मैदान पर जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए संघर्ष करते देखा जा रहा है।

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग में फिलहाल जिम्बाब्वे तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारत की मेजबानी करता नजर आ रहा है, भारत द्वारा जिम्बाब्वे को पहले मैच में 10 विकेट की करारी हार दी गई थी, वहीं दूसरे मैच में भी टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 5 विकेट से हरा दिया है।

घरेलू टीम के लिए यह सीरीज बहुत ही अहम होगी, क्योंकि भारत के खिलाफ होने वाली इस सीरीज में अगर जिंबाब्वे अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहती है तो, आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के लिए जिम्बाब्वे को क्वालीफाई करने की संभावनाओं में मजबूती आएगी। भारत को वनडे मैचों में जिम्बाब्वे द्वारा मात दी जा चुकी है।

आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे चार कप्तानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान करारी हार का सामना कर चुके हैं।

मोहम्मद अजहरुद्दीन

पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर शामिल हैं। जिम्बाब्वे के खिलाफ 15 वनडे मैचों में अजहरुद्दीन ‌भारत की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। इस दौरान भारत को 12 मैचों में जीत और 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है एक मैच इस दौरान टाई पर भी छूट गया।

पूर्व कप्तान के वनडे करियर की बात करें तो भारत के लिए वह 334 मैच खेले हैं, जिसमें 36.92 की औसत की सहायता से 9378 रन बनाने में कामयाब रहे। इस बाएं हाथ के बल्लेबाज के नाम वनडे में 7 शतक और 58 अर्धशतक भी दर्ज हैं। इसके अतिरिक्त भारत के लिए वह 99 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, और 45.04 के औसत के साथ 6215 रन बनाने में कामयाब रहे। इस दौरान वो 22 शतक और 21 अर्द्धशतक लगाने में कामयाब रहे।

सौरव गांगुली

भारत के सबसे सफल कप्तान माने जाने वाले सौरव गांगुली जिम्बाब्वे के खिलाफ 20 वनडे मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। जिसमें 17 में उन्हें जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा। गांगुली के वनडे करियर की बात की जाए, तो भारत को उनके द्वारा 311 वनडे मैचों में रिप्रेजेंट करते हुए 41.02 की औसत से 11363 रन बनाने में कामयाब रहे हैं।

गांगुली इस दौरान 22 शतक और 72 अर्धशतक लगाने में भी कामयाब रहे हैं। इस बाएं हाथ के बल्लेबाज के टेस्ट करियर की बात की जाए, तो उनके द्वारा 113 मैचों में 42.17 की औसत की मदद से 7212 रन बनाए गए हैं। उनके नाम टेस्ट में 16 शतक, एक दोहरा शतक और 35 अर्धशतक भी शामिल है।

अजय जडेजा

अजय जडेजा इस लिस्ट में अपनी जगह बनाने में तीसरे स्थान पर शामिल हैं। जिंबाब्वे के खिलाफ दो वनडे मैचों में अजय जडेजा द्वारा कप्तानी की गई, जिसमें उन्हें एक में जीत और एक में हार का स्वाद चखना पड़ा है।

इस दाएं हाथ के बल्लेबाज के वनडे करियर की बात की जाए, तो उनके द्वारा भारत को 196 मैचों में रिप्रेजेंट करते हुए 37.22 की औसत से सिर्फ 5359 रन बनाए गए। जडेजा के नाम वनडे में 6 शतक और 30 अर्धशतक दर्ज हैं।

ALSO READ: रोहित शर्मा के कप्तान बनने के बाद ही टीम इंडिया से बाहर है ये जादुई गेंदबाज, हिटमैन ने ही दिलाया था आईपीएल से पहचान

सुरेश रैना

2010 में पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना जिंबाब्वे श्रीलंका के साथ हुई त्रिकोणीय सीरीज के लिए कप्तान बनाए गए थे। भारत इस दौरान जिम्बाब्वे टीम के खिलाफ 2 वनडे मैच खेला, जिसमें दोनों में टीम को हार का सामना करना पड़ा।

रैना के वनडे करियर की बात करें, तो रैना भारत को 226 मैचों में रिप्रेजेंट करते हुए 35.31 की औसत के साथ 5615 रन बनाने में कामयाब रहे। इस दौरान उनका बल्ला भी 5 शतक और 36 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहा।

Read Also:-PAK vs NED: विश्व के नंबर 1 बल्लेबाज बाबर आजम अंग्रेजी में निकले फिसड्डी, वीडियो देख नहीं रुकेगी हंसी, देखें VIDEO